हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर विशेष रूप में सजेगा बाबा रणजीत का दरबार
हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर विशेष रूप में सजेगा बाबा रणजीत का दरबार
Share:

इंदौर। 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन हर मंदिर में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है, जिसके चलते हर मंदिर में तैयारियां शुरू कर दी गई है। हनुमान जन्मोत्सव के लिए मंदिर प्रबंधन तो तैयारियां कर रहे है लेकिन भक्तगण भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर रहे है। वहीं, इंदौर शहर के सबसे प्राचीन हनुमान मंदिर श्री रणजीत हनुमान पर इस साल कुछ नया देखने को मलेगा। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राम-हनुमान जन्मोत्सव सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

बता दें कि इस बार हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर रणजीत हनुमान मंदिर पर आजंनेय कोट्‌टारम् यानी माता अंजनी पुत्र का महल सजाया जाएगा और इस सजावट में दक्षिण भारत की झलक भी दिखाई देगी। जिसके चलते मंदिर के पुजारी दक्षिण भातीय पहनावे में नजर आएँगे साथ ही मंदिर समिति के सदस्य और भक्तगण भी इस प्रकार के पहनावे में नजर आने वाले है।

हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर रणजीत हनुमान मंदिर पर जो तैयारियां की जा रही है उसके लिए कलाकार मथुरा-वृन्दावन से आए है वहीं, उत्सव की तैयारियों में तकरीबन 3 क्विंटल गेंदा, मधुकामिनी के 1 हज़ार बंच और केले के पत्तों का इस्तेमाल कर के दरबार को सजाया जाएगा साथ ही रंगीन कपडे और लकड़ियों से भी सजावट की जाएगी। दक्षिण भारत में बने मंदिरों के समान हनुमंत वाड़ा, बाबा के राज घराना को सजाया जाएगा, साथ ही राजपूताना और महाराष्ट्रीयन शैली में भी सजावट देखने को मिलेगी। 

'हम शराब के ठेकेदार, कैसे बंद करा दें ठेका', इस नेता का वीडियो हुआ वायरल

शादी वाले घर का ताला तोड़ कर बदमाशों ने उड़ाए 10 लाख के गहने

दोस्त कि सगाई में की फायरिंग, वधु पक्ष ने रोका तो की मारपीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -