मुख्यमंत्री योगी ने की रामलला की पूजा, शुरू हुआ दिवाली का जश्‍न

अयोध्या: राम की नगरी अयोध्या में विशाल दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है। रामायण के 11 प्रसंगों पर आधारित झांकिया निकाली जाएगी, जो साकेत महाविद्यालय से राम कथा गार्डन तक जाएंगी। इस विशाल दीपोत्सव में सम्मिलित होने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे। रामलला के समक्ष दीया जलाकर मुख्यमंत्री योगी ने दीपोत्सव का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री योगी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी अयोध्या पहुंचीं।

सीएम योगी आदित्यनाथ तथा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर पूजा की। अयोध्या में दीपोत्सव आयोजन के​ लिए राम की पैड़ी को रंगोली तथा दीपकों से सजाया गया है। दीपोत्सव में 5.51 लाख दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे, दीयों की गिनती के लिए घाट पर वालंटियर भी लगाए गए हैं। आपको बता दें रघुनंदन के स्‍वागत को अयोध्‍या में संस्‍कृतियों की सतरंगी छटा बिखरेगी। गुजरात से लेकर बुंदेलखंड तक 7 अनूठी संस्‍कृतियों के दर्शन सरयू तट पर एक साथ होंगे। योगी सरकार ने दीपोत्‍सव को विशेष बनाने के लिए गुजरात, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्‍थान, उत्तराखंड, ब्रज तथा बुंदेलखण्‍ड के लोक कलाकारों के साथ-साथ स्‍थानीय कलाकारों को भी अयोध्‍या निमंत्रित किया है।

वही सरयू तट पर लाखों के आँकड़े में झिलमिलाते दीपकों के बीच संस्‍कृतियों तथा लोक कलाओं की सतरंगी छटा सोलह श्रृंगार कर सजी अयोध्‍या को शानदार तथा अलौकिक बनाएगी। दुनिया भर में आकर्षण तथा कौतूहल का केंद्र बनी अयोध्‍या में दीपोत्‍सव के माध्यम से योगी सरकार समूची दुनिया को भारत के सांस्‍कृतिक वैभव का मेसेज भी देने जा रही है। दीपोत्‍सव के माध्यम से योगी सरकार विशेष रूप से बुंदेलखण्‍ड के लोक कलाकारों को विश्‍वस्‍तरीय मंच देगी। 

पीएम ने जताया WHO का आभार, भारत में होगी पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना

सिंगापुर ने COVID-19 टीकों का आकलन करने के लिए नियुक्त की विशेषज्ञ टीम

आज अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -