पीरियड्स के दौरान इन चीजों से रखें परहेज
पीरियड्स के दौरान इन चीजों से रखें परहेज
Share:

मासिक धर्म, जिसे महिलाओं के मासिक धर्म के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है जो प्रजनन प्रणाली में होती है। हालांकि यह ज्यादातर महिलाओं के लिए एक नियमित घटना है, आहार सहित कुछ जीवनशैली विकल्प, इस मासिक चक्र के आराम और सहजता को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिनसे संभावित असुविधा और गड़बड़ी को रोकने के लिए महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान परहेज करने की सलाह दी जाती है। इस लेख में, हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए मासिक धर्म के दौरान खाने से बचना चाहिए।

मासिक धर्म स्वास्थ्य पर आहार का प्रभाव
एक संतुलित आहार मासिक धर्म स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मासिक धर्म के दौरान, हार्मोनल उतार-चढ़ाव से महिला के शरीर में विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों में इन परिवर्तनों को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे सूजन, ऐंठन और मूड में बदलाव होता है।

परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ
नमकीन खाद्य पदार्थ: उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ, जैसे चिप्स, प्रसंस्कृत स्नैक्स और डिब्बाबंद सूप, जल प्रतिधारण और सूजन में योगदान कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान, हार्मोनल परिवर्तनों के कारण शरीर में पहले से ही पानी बनाए रखने की अधिक संभावना होती है। अत्यधिक नमक का सेवन करने से यह सूजन और परेशानी बढ़ सकती है।

शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ: कैंडी, पेस्ट्री और शर्करा युक्त पेय में पाई जाने वाली परिष्कृत शर्करा रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकती है। ये उतार-चढ़ाव मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन और थकान में योगदान कर सकते हैं - लक्षण जो मासिक धर्म के दौरान पहले से ही तेज हो सकते हैं।

कैफीन: जबकि कुछ महिलाओं को कैफीन के सेवन से हल्की ऐंठन से राहत मिलती है, अत्यधिक सेवन से चिंता, बेचैनी बढ़ सकती है और मासिक धर्म से संबंधित मूड में बदलाव और बढ़ सकता है। यह स्तन कोमलता में भी योगदान दे सकता है और नींद की गुणवत्ता में बाधा डाल सकता है।

वसायुक्त खाद्य पदार्थ: उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से संतृप्त वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ, शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं। इससे मासिक धर्म में ऐंठन और परेशानी बढ़ सकती है। तले हुए खाद्य पदार्थ और मांस के वसायुक्त टुकड़े ऐसे उदाहरण हैं जिनसे बचना चाहिए।

डेयरी उत्पाद: एराकिडोनिक एसिड की उपस्थिति के कारण कुछ महिलाएं अपने मासिक धर्म के दौरान डेयरी उत्पादों के प्रति संवेदनशील होती हैं, जिससे प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन बढ़ सकता है, जो मजबूत गर्भाशय संकुचन और अधिक दर्दनाक ऐंठन में योगदान देता है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर योजक, संरक्षक और कृत्रिम रंग होते हैं जो हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकते हैं और सूजन और ऐंठन को बढ़ा सकते हैं।

कार्बोनेटेड पेय: कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से गैस और सूजन बढ़ सकती है, जिससे मासिक धर्म के दौरान परेशानी बढ़ सकती है।

संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और मासिक धर्म के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करके जो असुविधा और गड़बड़ी को बढ़ा सकते हैं, महिलाएं अपने मासिक धर्म से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके बजाय, संपूर्ण, पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन एक सहज और अधिक आरामदायक मासिक धर्म चक्र में योगदान कर सकता है। हमेशा की तरह, खाद्य पदार्थों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए अपने शरीर की बात सुनना और आहार विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है जो इस प्राकृतिक प्रक्रिया के दौरान आपकी भलाई का समर्थन करते हैं।

40 की उम्र में भी चमकदार त्वचा पाएं इन 8 तरीकों से

एक किरदार के लिए जॉन अब्राहम का अविस्मरणीय परिवर्तन

हेड मसाज से होगी बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -