'शुगर फ्री' खाने से बचें, बढ़ जाता है एरिथ्रिटॉल
'शुगर फ्री' खाने से बचें, बढ़ जाता है एरिथ्रिटॉल
Share:

यह अध्ययन नेशनल एकेडमी ऑफ़ सांइस जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं इस अध्ययन के तहत छात्रों का अध्ययन किया. उन्होंने पाया की जो छात्र शुगर फ्री ले रहे थे उनमे अपेक्षाकृत ज्यादा मोटापा देखा गया. खासतौर उनके पेट पर वसा का जमाव ज्यादा पाया गया. इन छात्रों की जब रक्त जांच की गई तब उनमे उनके हमउम्र सामान्य छात्रों के मुकाबले 15 गुना ज्यादा एरिथ्रिटॉल मिला.

कॉर्नेल विश्व विद्यालय के डिवीजन ऑफ़ न्यूट्रिशनल साइंस के प्रोफ़ेसर पैट्रीशिया कैसानो का कहना है की स्कूल जाने वाले 75 फीसदी छात्रों का वजन बढ़ जाता है. इसकी अहम वजह उनका शुगर  फ्री खाद्य पदाथों के प्रति अधिक झुकाव है. शोधकर्ताओं ने कहा, एरिथ्रिटाल नाशपाती और तरबूज में प्राकृतिक तौर पर होता है. लेकिन खाद्य पदार्थों में इसे अलग से डालते है.

उन्होंने कहा की फलों में स्वाभाविक तौर पर पाया जाने वाला एरिथ्रिटॉल हानिकारक नहीं है, लेकिन जब अलग से खाद्य पदार्थों में इसको मिलाया जाता है तब यह हानिकारक हो जाता है. उन्होंने कहा, स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ चीनी के संभावित नुकसान के प्रति लोग सतर्क हो रहे है ऐसे में लोग सबसे पहले चीनी छोड़ते है और कैलोरी की मात्रा देखकर ही खाद्य पदार्थ लेते है. लेकिन मीठा खाने में दिलचस्पी के कारण यह चीनी छोड़ने के बावजूद ऐसे चीजे कहते है जिसमे कृत्रिम मिठास मिली होतीं है. शोधकर्ताओं ने कहा, ऐसे लोगों को समझने की जरूरत है कि ऐसी शुगर-फ्री चीजे भी स्वास्थ्य के लिए हनिकारक हो सकती है. वे मोटापा बढ़ा सकती है.

मधुमेह पीड़ित भी बचें

मधुमेह से पीड़ित लोग चीनी-शक्कर से परहेज करते है लिकेन शुगर फ्री चीजें कहते है. उन्हें लगता कि अलग से शक्कर खाना नुकसानदायक है, लेकिन शुगर फ्री चीजें खाने से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. लेकिन इन शोध से स्पष्ट है कि एरिथ्रिटॉल जैसी कृत्रिम मिठास की आदत से बचना उसके लिए भी अच्छा हो सकता है.

दाँतों पर भी पड़ता है तनाव का नकारात्मक असर

प्रोटीन की कमी के ये है संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -