पाकिस्तान के आसमान में नहीं उड़ना चाहती भारतीय विमान कंपनियां
पाकिस्तान के आसमान में नहीं उड़ना चाहती भारतीय विमान कंपनियां
Share:

नई दिल्ली : देश की एविएशन कंपनियों द्वारा केंद्र सरकार से जो अपील की गई है उसमें उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों के लिए उड़ान के रूट में परिवर्तन की अनुमति प्रदान की जाए। कंपनियों द्वारा कहा गया है कि वे पाकिस्तान के रूट से खाड़ी देशों में नहीं उड़ना चाहते हैं। उनका मानना है कि पाकिस्तान का रास्ता काफी घुमावदार है और साथ ही भारत व पाकिस्तान के बीच जो संबंध बिगड़ते हैं उसके कारण कंपनियों को सुरक्षा मसले की चिंता भी होती है।

एयर इंडिया, जेट एयरवेज़, इंडिगो और स्पाइसजेट आदि कंपनियां पाकिस्तान के रूट से खाड़ी देशों हेतु जिन उड़ानों का संचालन किया जाता है। अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स आॅफ इंडिया को एयरलाईन कंपनी के अधिकारी द्वारा कहा गया कि पिछले दिनों भारत ने पाकिस्तान के नाॅन शेड्यूल्ड एयरक्राफ्ट को लौटने के लिए कहा गया था। ऐसे में पाकिस्तान इस तरह की कार्रवाई भी कर सकता है। विमानन कंपनियों के माध्यम से पाकिस्तान को रास्ते से हटाने की मांग एक बड़ा कारण है।

इसके अतिरिक्त ऐसे कुछ आर्थिक कारण भी हैं। कंपनियों ने मांग की कि विमानन कंपनियों के लिए अहमदाबाद के रूट से उड़ान की मंजूरी दे दी जाए। एयरफोर्स व नेवी द्वारा भी रूट पर उड़ानों के संचालन की स्वीकृति प्रदान की जाए। इस मामले में यह कहा गया कि स्पाइसजेट द्वारा इस मांग को लेकर डिफेंस व सिविल एविएशन मंत्रालय को प्रस्तुतिकरण दिया गया है।

स्पाइसजेट द्वारा अपने समर्थन में कहा गया कि यदि पाकिस्तान की ओर से खाड़ी देशों की यात्रा न की जाए तो ईंधन की बचत होगी। इतना ही नहीं कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा। अरब सागर के उपर से उड़ान भरने पर करीब एक लाख रूपए की बचत भी होगी। हालांकि इस मामले में रक्षामंत्रालय की ओर से जवाब आना शेष है।

समुद्र में मिला वायुसेना के गुम विमान का मलबा

जाने आखिर क्यों इस बच्ची को मिली है लाइफ टाइम फ्री हवाई यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -