कार लॉन्ग ड्राइव का शॉक रखते है तो इन बातो में बरते सावधानी वार्ना मिलेंगे गंभीर नुकसान
कार लॉन्ग ड्राइव का शॉक रखते है तो इन बातो में बरते सावधानी वार्ना मिलेंगे गंभीर नुकसान
Share:

अक्सर लोग लॉन्ग ड्राइव पर लिए अपने शहर के आसपास के टूरिस्ट प्लेस या ऐसी ही दूसरी जगहों को चुनते हैं जहां 9 से 10 घंटे तक ड्राइव करके आसानी से पहुंचा जा सके। यह बात भी सही है कि कार से ऐसा सफर मजेदार महसूस होता है। लेकिन लॉन्ग ड्राइव पर जाते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। क्योंकि लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है।एक मामले में देखा गया है की ड्राइविंग के दौरान कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो गया था  इसमें कार्डियक अरेस्ट की वजह से युवक की हार्ट बीट और पल्स रुकने के साथ शरीर के अंग नीले पड़ जाते । डाॅक्टराें ने 45 मिनट तक लगातार सीपीआर दिया, जिसके बाद उसकी जान बच सकी। डाॅक्टराें के अनुसार लॉन्ग ड्राइव के दौरान टाइट जींस पहनकर लगातार आठ घंटे तक ऑटोमेटिक कार चलाने के दाैरान टांगाें में खून का थक्का जम गया था, जाे टूटकर फेफड़ाें तक पहुंच गया। इसी वजह से उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ। फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित हाेने काे पल्मोनरी इम्बोलिज्म कहते हैं।  साथ ही नीचे दिए गए टिप्स का भी ध्यान रखे। ...

-अपने सफर पर आरामदायक कपड़े पहनकर निकलें। शरीर से चिपके कपड़े जैसे टाइट जींस वगैरह से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है।

-लॉन्ग ड्राइव के दौरान शराब के सेवन से दूर रहें। क्योंकि डिहाइड्रेशन की वजह से भी क्लॉटिंग हो सकती है।

-इसके साथ ही अधिक वजन वाले लोग या किसी बीमारी या सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभा ले रहे लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाने से बचें। क्योंकि ऐसे लोगों में भी ब्लड क्लॉट होने का खतरा रहता है। यदि आप ऑटोमेटिक कार से लॉन्ग ड्राइव पर निकले हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

-कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो हर एक-दो घंटे में थोड़ा ब्रेक लें। अपने पैरों को आराम दें और हो सके तो हल्की चहलकदमी करें, ताकि शरीर में रक्त संचार सामान्य रहे।

-लॉन्ग ड्राइव के दौरान एक ही पोजीशन में बहुत देर तक आपको बिल्कुल भी नहीं बैठना चाहिए। थोड़े-थोड़े अंतराल से अपने बैठने की पोजीशन बदलते रहें।

-लॉन्ग ड्राइव के दौरान रास्ते भर खूब पानी पिएं। 

ब्रिटिश बैंड Triumph मोटर्स की इस नयी बाइक को भारत में शोकेस करेगी, जाने क्या होंगे फीचर्स

नए साल के आगमन के साथ TATA पेश करेगी अपनी ये हैचबैक कार, कई ख़ास है फीचर्स

Maruti Suzuki ने स्थापित किया नया कीर्तिमान , बिक्री में हुआ लगातार इजाफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -