गाड़ी चलाते समय न करे ये गलतिया वार्ना बढ़ सकती है आपकी परेशानी
गाड़ी चलाते समय न करे ये गलतिया वार्ना बढ़ सकती है आपकी परेशानी
Share:

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के साथ देशभर में ट्रैफिक नियमों में नए-नए नियम शामिल हो चुके हैं।  इन ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर 10 गुणा तक चालान के साथ आपका लाइसेंस भी जब्त हो सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियम बताने जा रहे हैं जिनका पालन न करने पर आपको भारी जुर्माना अथवा लाइसेंस जब्त या दोनों हो सकता है। तो आइये जानते है इसके बारे में। ...

तेज म्यूजिक में गाड़ी चलाना: अगर आप गाड़ी चलाते वक्त तेज म्यूजिक चलाकर शीशे खोलकर लोगों को DJ वाली फील करा रहे हैं तो इसपर भी आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है और ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। वैसे से तो इसकी न्यूनतम चालान राशि 100 रुपये है, लेकिन अगर ट्रैफिक पुलिस चाहे तो इस राशि को बढ़ा भी सकती है और ड्राइवर का लाइसेंस भी जब्त कर सकती है।

फोन का इस्तेमाल: ज्यादातर लोग इस नियम के बारे में जानते ही होंगे। हमेशा ड्राइविंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करने पर आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन कानून के अनुसार ड्राइवर गाड़ी रोककर नेविगेशन के अलावा किसी और काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकता। इतना ही नहीं, ब्लूटूथ के माध्यम से फोन पर बात करना भी गैरकानूनी है।

स्पीड लिमिट: स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास वाली सड़कों पर तेज रफ्तार से ड्राइविंग करने की अनुमति नहीं होती है। आमतौर पर ऐसी जगह पर एलर्ट करने के लिए स्पीड लिमिट का बोर्ड भी लगा रहता है और अगर बोर्ड नहीं भी लगा तो ध्यान रखिए ऐसी जगह पर स्पीड लिमिट 25 kmph तक ही होती है। ऐसा करने पर आपको जुर्माना देना या लाइसेंस जब्त हो सकता है।

निसान की कारो में आयी ये बड़ी खराबी, कार में आग लगने का खतरा, कंपनी ने किया रिकॉल

किआ की नयी कोड नाम वाली इस SUV की लांच से पहले तस्वीरें लीक, ये होगी कीमत

महिंद्रा & महिंद्रा ने प्रीमियम कस्टमर्स के लिए लांच किया Alturas G4 ,कोरियाई कंपनी ने डेवेलप किया डिज़ाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -