बिना छत की ये सुपरकार हुई पेश, कीमत जान उड़ जाएंगे होश
बिना छत की ये सुपरकार हुई पेश, कीमत जान उड़ जाएंगे होश
Share:

मैक्लॉरेन कंपनी जो की एक ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी है ने सुपरकार एल्वा रोडस्टर पेश की है। इस कार की स्पेशल बात ये है कि इसमें न तो कोई छत है और न ही विंड शील्ड मौजूद है। गाड़ी की कीमत 17 लाख डॉलर (करीब 12 करोड़ रुपए) है। इतनी कीमत चुकाने के बावजूद साउंड सिस्टम अलग से खरीदना होगा। मार्केट में पहले कई कन्वर्टिबल कार आ चुकी है। यानी जरूरत और इच्छा के मुताबिक उसकी छत हटाई या लगाई जा सकती है। लेकिन, मैक्लॉरेन की इस कार में छत का विकल्प है ही नहीं।

यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर ड्राइवर के सामने विंड शील्ड नहीं होगा तो उसे हवा के थपेड़े खाने पड़ेंगे। इससे ड्राइविंग प्रभावित हो सकती है। कंपनी ने एक्टिव एयरमैनेजमेंट सिस्टम के जरिए इस मुश्किल को सुलझाया है। कार जैसे ही 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पार करेगी यह सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा। इससे ड्राइवर के सामने हवा की एक न दिखने वाली दीवार तैयार हो जाएगी, जो बाहर से आने वाली तेज हवा को उस तक नहीं पहुंचने देगी। एक छोटा सा कार्बन फाइबर विंड रिफ्लेक्टर भी गाड़ी के फ्रंट में अपने आप थोड़ा ऊपर उठ जाएगा और तेज हवा को गाड़ी में मौजूद लोगों तक नहीं पहुंचने देगा।


कंपनी ने कहा है कि एल्वा रोडस्टर मॉडल की सिर्फ 399 कार का प्रोडक्शन किया जाएगा। 2020 के आखिर में ऐसी पहली कार की डिलीवरी की जाएगी। इस कार को कंपनी की 1960 के दशक में आई एल्वा रेसकार के मॉडल पर तैयार किया गया है। 1966 में रोड एंड ट्रैक मैग्जीन ने उसे उस समय की सबसे तेज कार करार दिया था। अगर कोई ग्राहक अलग से वास्तविक विंड शील्ड लगाना चाहे तो कंपनी यह विकल्प मुहैया करा रही है। इसके लिए अलग से रकम देनी होगी। इस कार में 804 हॉर्स पावर का टर्बोचार्ज्ड वी8  इंजन लगा हुआ है। 

अल्ट्रावायलट कंपनी ने पेश की अपनी नयी बाइक , ये है आकर्षक फीचर्स

यामाहा ने 13 हजार से ज्यादा इन बाइक्स को किया रिकॉल, ये है वजह

स्मार्टफोन मार्किट में कब्ज़ा करने के बाद चीनी कंपनी ने ऑटो मार्किट में ऐसे किया हमला, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -