गुजरात सरकार के लिए ख़रीदा ये नया विमान, ये फीचर है खास

गुजरात सरकार के लिए ख़रीदा ये नया विमान, ये फीचर है खास

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री के लिए 191 करोड़ रुपए का नया विमान खरीदा है। 5 साल लंबित इस विमान की खरीदी की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस महीने के तीसरे हफ्ते में 'बोम्बार्डियर चैलेंजर 650' विमान डिलीवर किया जाएगा। एक बार फ्यूल भरने पर यह 7000 किमी तक उड़ान भर सकता है।  

ध्यान देने वाली बात ये है की मुख्यमंत्री का वर्तमान विमान बीच क्राफ्ट सुपरकिंग को 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने में 5 घंटे का वक्त लगता है, जबकि बोम्बार्डियर को सिर्फ 3 घंटे में लगेंगे। इसकी वजह यह है कि इसमें 2500 किमी की दूरी तय करने के बाद री फ्यूलिंग की जरूरत नहीं होगी। इसे कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतारे हैं। 

जानकारों के मुताबिक मुख्यमंत्री के लिए अभी क्राफ्ट सुपरकिंग प्लेन का उपयोग किया जा रहा है। जो कम दूरी के लिए उपयोगी है। सिविल एविएशन विभाग के अफसरों ने बताया कि लंबी  यात्रा के लिए 1 लाख रु. प्रति घंटे से भी ज्यादा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नया विमान खरीदने का फैसला लिया गया। पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या थी। वह लंबी दूरी की उड़ान भरने में सक्षम नहीं है। इसके अलावा इसमें सिर्फ 9 लोग ही यात्रा कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री के काफिले में शामिल हुई ये नयी कार , जाने की क्या है ख़ास

एंटी थेफ़्ट फीचर्स के साथ मार्किट में आया ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने फीचर्स

कार में ट्रेवल को आरामदायक बनाएगा ये कार सीट बैक ऑर्गनिज़र, जाने