यहां रोड खुद बजाती हैं हॉर्न, ऐसे किया तकनीक का इस्तेमाल
यहां रोड खुद बजाती हैं हॉर्न, ऐसे किया तकनीक का इस्तेमाल
Share:

भारतीय ट्रक के पीछे अपने कई बार देखा होगा जिसके पीछे लिखा होता है 'हॉर्न ओके प्लीज'. इस्सर ड्राइवर लोगों को हॉर्न बजाने की गुजारिश करते हैं. ऐसे में ट्रक को कई बार परेशानी भी आती है. लेकिन वहीं अब हॉर्न को लेकर नई तकनीक आ गई जिससे ट्रक वालों को काफी सुविधा हो सकती है. हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाने की इच्छा के साथ एचपी लुब्रिकैंट्स और लियो बर्निट ने हाथ मिलाया है और ऐसा सिस्टम डिवेलप किया है, जिसमें सड़कें खुद ही हॉर्न बजाएंगी. जी हाँ, ऐसा ही कमाल होता दिख रहा है.  

इस सिस्टम को सफलतापूर्वक जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले हाइवे एनएच-1 पर टेस्ट भी किया जा चुका है. इस हाइवे को सबसे खतरनाक सड़कों वाला हाइवे भी माना जाता है. आपको बता दें किस तरह ये काम करता है. सड़कों के टर्न के आस-पास स्मार्टलाइफ पोल्स लगाए जाते हैं. ये पोल बिना तार के एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं. जब भी ट्रैफिक इधर से उधर होता है, तो इन पोल्स के पास अलर्ट पहुंच जाता है. ये पोल्स वीइकल की रफ्तार भांप लेते हैं व ड्राइवर को हॉर्न के जरिए अलर्ट करने लगते हैं. 

स्थानीय पुलिस के अनुसार, इस सिस्टम के ऐक्टिव होने के बाद सड़क हादसों में कमी आई है. कंपनियां अब इस सिस्टम पर बारीकी से अध्ययन कर रही हैं और अन्य जगहों पर लगाने के लिए भी विचार कर रही हैं. 

12 साल के छात्र ने समुद्री जीव को बचाने का निकाला अनोखा तरीका, किया कमाल

प्रथा के चलते काट दिया जाता है लड़कियों का ये नाजुक अंग

बर्फीले पहाड़ पर बिकिनी पहनकर चढ़ने वाली लड़की की हुई ऐसी हालत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -