12 साल के छात्र ने समुद्री जीव को बचाने का निकाला अनोखा तरीका, किया कमाल
12 साल के छात्र ने समुद्री जीव को बचाने का निकाला अनोखा तरीका, किया कमाल
Share:

ये तो आपने सुना ही है कि अगर किसी काम को शिद्दत से किया जाए तो वो काम पूरा होता है और आपकी मेहनत रंग लाती है. वह काम हर हाल में पूरा हो कर रहता है. ये भी जाने हैं कि मंज़िल तक पहुँचने में थोड़ा समय लगता है लेकिन आप वहां पहुँच ही जाते हैं जहां पर आप जाना चाहते हैं. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है पुणे के हाजीक काजी ने. जी हाँ, इसी के बारे में हम कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसकी काबिलियत और हैरानी होगी और तारीफ करते नहीं थकेंगे आप. आइये जानते हैं इस बच्चे के बारे में.

दरअसल, देश-दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के बीच 12 वर्षीय हाजिक काजी ने समुद्र में प्रदूषण कम करने वाली शिप को डिजाइन किया है. इतना ही नहीं काजी ने इस शिप को ERVIS का नाम दिया है. अपने इंटरव्यू में काजी ने इसके बारे में कई बातें बताई. उन्होंने कहा, 'मैंने कुछ डॉक्यूमेंट्री को देखा और महसूस किया कि समुद्री जीवन पर अपशिष्ट का प्रभाव पड़ता है. मुझे लगा कि मुझे कुछ करना है.' देखा जा सकता है कुछ डॉक्यूमेंट्री ने काजी के दिमाग पर ऐसा असर डाला. 

आगे काजी ने कहा, 'हम जिस मछली को खाने के तौर पर खा रहे हैं, वह समुद्र में प्लास्टिक खा रही है. यानि की प्रदूषण का चक्र वापस हमारे ही सामने आता है और मनाव जीवन को प्रभावित करता है.' 'ERVIS तश्तरी समुद्र में बेकार पड़े कचरे को चूसने के लिए सेंट्रिपेटल बल का उपयोग करती है, जिसके बाद में पानी, समुद्री जीवन और कचरे को अलग कर दिया जाता है. समुद्री जीवन और पानी को वापस समुद्र में भेज दिया जाता है, जबकि कचरे को पांच और भागों में अलग किया जाता है.' ये देखकर आपको भी लग रहा होगा कि एक छोटे बच्चे के दिमाग में कितनी बातें आ गई हैं लेकिन कुछ लोग पानी को गंदा करने से पहले सोचते भी नहीं है.

प्रथा के चलते काट दिया जाता है लड़कियों का ये नाजुक अंग

बर्फीले पहाड़ पर बिकिनी पहनकर चढ़ने वाली लड़की की हुई ऐसी हालत

बिजली से नहीं, ये बच्चा हाथ से ही जला देता है बल्ब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -