मारुति की 'फ्यूचर S' या रेनो इलेक्ट्रिक 'ट्रेजर', देखें खूबियां
मारुति की 'फ्यूचर S' या रेनो इलेक्ट्रिक 'ट्रेजर', देखें खूबियां
Share:

नॉएडा में जारी ऑटो एक्सपो 2018 के दुसरे दिन भी इलक्ट्रोनिक गाड़ियों का बोलबाला देखने को मिला. इससे ये कहना गलत नहीं होगा कि वो भविष्य ज्यादा दूर नहीं है जब डीजल पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां पूरी तरह बंद हो जाएंगी. इस ऑटो एक्सप्को में ज्यादातर कंपनियों ने अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार प्रदर्शित की. वहीं पर्यावरण और सुरक्षा के लिहाज से रेनॉल्ट से लेकर मर्सिडीज जैसी कंपनियों ने अपनी कांसेप्ट कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश किया. बुधवार से ऑटो एक्सपो-2018 का आगाज हो गया है. यहाँ देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने हाईब्रिड फ्यूचर एस कांसेप्ट कार एसयूवी से पर्दा हटाया.

जानकारी के मुताबिक इस कार को 6 लाख की कीमत के आस पास लांच किया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इसे अगले साल तक इसी महीने में लांच कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि मारुती की ये हाईब्रिड फ्यूचर एस कांसेप्ट कार ऑटोमेटिक पायलट वाहन होगा. ये खासतौर पर ऑफ रोड चलने में माहिर है. रेनाल्ट ने पेश की दो कारें भारतीय बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना चुकी रेनाल्ट ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी दो कांसेप्ट कारें 'जोय ई स्पोर्ट' और 'ट्रेजोर' को पेश किया. ट्रेजॉर को 4.7 मीटर लम्बा, 2.18 मीटर चौड़ा और 1.08 मीटर ऊँचा बनाया है.

कंपनी का कहना है कि इसके इंटीरियर डिजाइन पर ख़ासा काम किया गया है. वहीं जोय ई एक स्पोर्ट कार का कांसेप्ट है. इसकी खासियत ये है कि ये इलेक्ट्रानिक कार है. कंपनी का दावा है कि ये 3.2 सेकेंड में 100 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है. हालांकि इसका वजन करीब 1400 किलो है इसमें इसकी 450 किलोग्राम की बैटरी भी शामिल है. इसके अलावा रेनॉल्ट ने अपनी फॉर्मूला वन कार RS17 और क्विड सुपर हीरो एडिशन को भी पेश किया.

 

ऑटो एक्सपो: सुजुकी के इस कॉन्सेप्ट ने जीता सबका दिल

मोस्ट ब्यूटीफुल कार का ऑटो एक्सपो में धमाल

ऑटो एक्सपो: टीवीएस ने पेश की सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -