भारत को करारी हार प्रदान कर, आस्ट्रेलिया ने सीरीज अपने नाम की

Jan 18 2016 09:43 AM
भारत को करारी हार प्रदान कर, आस्ट्रेलिया ने सीरीज अपने नाम की

बीते दिन यानि कि रविवार को खेले गए मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर तीसरे वनडे मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हार प्रदान की. भारत के 295 रन को ऑस्ट्रेलिया ने 7 गेंद शेष रहते 7 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. पूरी सीरीज में भारत के गेंदबाज नाकाम साबित हुए. दूसरी ओर फील्डिंग भी सामान्य ही रही. तीनों मैचों में भारत के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वे और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शानदार सेंचुरी की बदौलत से 6 विकेट पर 295 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 7 गेंद शेष रहते 7 विकेट गंवाकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया। मैक्सवेल ने 83 गेंद में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 96 रन बनाये। उन्हें मैच ऑफ दि मैच चुना गया।
     
इससे पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर भारत ने पिछले दो मैचों के शतकवीर रोहित शर्मा (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद कोहली (117) ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्हें शिखर धवन (68) और अजिंक्य रहाणे (50) से पूरा सहयोग मिला।
 
ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (41) और शान मार्श (62) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। स्मिथ ने 45 गेंद में पांच चौकों की मदद से 41 रन बनाए जबकि मार्श ने 73 गेंद में 62 रन बनाये, जिसमें छह चौके शामिल थे। स्मिथ को जडेजा ने रहाणे के हाथों लपकवाया, जबकि जार्ज बेली उनका दूसरा शिकार बने। जडेजा को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में वह चूके और धोनी ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल खेले गए मेलबर्न वनडे मैच में भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज विराट कोहली ने मैच में 20 रन बनाते ही एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल, विराट कोहली अब वनडे में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है। विराट कोहली ने आज 161वीं पारी में ये कारनामा किया।