इंग्लैंड से टी-20 मैच भी हारा ऑस्ट्रेलिया

By Rohit Tripathi
Sep 01 2015 09:09 AM
इंग्लैंड से टी-20 मैच भी हारा ऑस्ट्रेलिया

कप्तान स्टीव स्मिथ (90) की नायाब पारी के बावजूद आस्ट्रेलियाई टीम सोफिया गरडस में सोमवार को हुए एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में इंग्लैंड से पांच रनों से हार गई. इंग्लैंड से मिले 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 177 रन बना सकी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम ने 12 के कुल योग पर अपने डेविड वार्नर (4) और शेन वाटसन (8) के दो अहम विकेट दंवा दिए थे. इसके बाद स्मिथ ने ग्लेन मैक्सवेल (44) के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी कर टीम की उम्मीद बरकरार रखी. मैक्सवेल 14वें ओवर की पहली गेंद पर मोइन अली का शिकार हुए.

बेन स्टोक्स को कैच थमाने से पहले मैक्सवेल ने 32 गेंदों में छह चौके और एक छक्का जड़ा. मैक्सवेल के जाने के बाद भी स्मिथ जब तक क्रीज पर रहे आस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीद बनी रही. स्मिथ 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर डेविड विली का शिकार हुए तो आस्ट्रेलिया को आखिरी नौ गेंदों पर 18 रन चाहिए थे. स्मिथ ने 53 गेंदों की अपनी नायाब पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. आस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थे, लेकिन बेन स्टोक्स के इस ओवर में तीन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पवेलियन लौटे और टीम इस ओवर में सिर्फ छह रन ही जोड़ पाई.

इंग्लैंड के लिए विली ने दो, स्टीवन फिन, पदार्पण मैच खेल रहे रीस टोप्ले, स्टोक्स और मोइन अली ने एक-एक विकेट हासिल किए. आस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए. इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम ने मोइन अली (नाबाद 72) और कप्तान इयान मोर्गन (74) की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 182 रन बनाए. इंग्लैंड की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही. जेसन रॉय (11) और एलेक्स हेल्स (3) के रूप में उसके दो विकेट मात्र 18 के कुल योग पर गिर गए. इसके बाद मोइन और मोर्गन ने तीसरे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी कर टीम को बेहद मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया.

दोनों बल्लेबाजों ने 10.94 के तूफानी औसत से यह साझेदारी की. दोनों बल्लेबाजों के विकेट पर रहते आस्ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज जरा भी प्रभावित नहीं कर सका. मोर्गन ने मात्र 39 गेंदों में तीन चौके और सात जानदार छक्के जड़े. नेथन कोल्टर नील ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोर्गन को पवेलियन की राह दिखाई. मोर्गन का कैच शेन वाटसन ने लपका. मोर्गन के जाने के बाद हालांकि इंग्लिश टीम आखिरी के चार ओवरों में 30 रन जोड़ पाई. मोइन अंत तक नाबाद रहे. उन्होंने 46 गेंदों की अपनी नायाब पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए. आस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने दो, जबकि मिशेल स्टार्क और कोल्टर नील ने एक-एक विकेट लिए। सैम बिलिंग्स दो रन के निजी योग पर रन आउट हुए.ins