वर्ल्ड कप फाइनल में दो बार भारत को पटखनी दे चूका है ऑस्ट्रेलिया, क्या अहमदाबाद में कंगारुओं पर नकेल कसेगा हिंदुस्तान ?
वर्ल्ड कप फाइनल में दो बार भारत को पटखनी दे चूका है ऑस्ट्रेलिया, क्या अहमदाबाद में कंगारुओं पर नकेल कसेगा हिंदुस्तान ?
Share:

नई दिल्ली: विश्व कप 2023 का फाइनल तय है और 19 नवंबर को अहमदाबाद में शिखर मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होगी। यह दूसरी बार होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने होंगे, इससे पहले दोनों 2003 के खिताबी मुकाबले में भिड़े थे, जहां भारतीयों का दिल टूटा था। दोनों टीमें इस समय फॉर्म में हैं, भारत 10 मैचों की जीत के सिलसिले पर है, जिसकी शुरुआत चेन्नई में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर जीत के साथ हुई थी।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने दो हार के साथ शुरुआत की थी, लेकिन सही समय पर टीम फॉर्म में आ गई और अब लगातार आठ मैच जीतकर लय में हैं और अपने दूसरे मैच में मिली करारी हार के बाद दक्षिण अफ्रीका से अपना बदला लेने में भी सफल रहे हैं। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने प्रोटियाज को तीन विकेट से हराकर भारत के खिलाफ फाइनल में जगह बना ली है। ऑस्ट्रेलिया अब तीसरे ICC इवेंट फाइनल में भारत से भिड़ेगा और उनके नाम एक शानदार रिकॉर्ड भी है। 2003 विश्व कप और 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय भारत के खिलाफ 2-0 से आगे है। 

विश्व कप 2003 फाइनल-

बता दें कि, 23 मार्च को जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आयोजित 2003 ICC विश्व कप फाइनल में, ऑस्ट्रेलिया भारत पर विजयी रहा था। रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 359 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। पोंटिंग ने खुद कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 140 रन बनाए, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था। प्लेयर ऑफ द सीरीज़ चुने गए महान सचिन तेंदुलकर के होने के बावजूद, भारत विशाल लक्ष्य का पीछा नहीं कर सका और 39.2 ओवर में 234 रन पर आउट हो गया था। यह जीत ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विश्व कप खिताब और टूर्नामेंट में उनकी लगातार दूसरी जीत थी।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 फाइनल:-

2023 में तेजी से आगे बढ़ते हुए, दोनों टीमें एक बार फिर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के लिए एक बड़े जोखिम वाले फाइनल में मिलीं थी।  यह मैच द ओवल में हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों के महत्वपूर्ण अंतर से हराकर पहली बार WTC गदा हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाकर और दूसरी पारी 270/8 पर घोषित करके मजबूत नींव रखी थी। दूसरी ओर, भारत अपनी पहली पारी में 296 रन बना सका और दूसरी पारी में 234 रन पर आउट हो गया था, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों द्वारा पेश की गई चुनौती का सामना करने में विफल रहा। इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया को सभी ICC मेन्स ट्रॉफियां जीतने वाली एकमात्र पुरुष टीम बनने की अनुमति दी, जिससे उनकी पहले से ही शानदार उपलब्धि में एक और उपलब्धि जुड़ गई। अब 19 नवंबर 2023 को भारत के पास इतिहास रचने का मौका होगा, जब वह अपने घरेलु मैदान पर 5 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। 

World Cup Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया का महामुकाबला देखने जाएंगे मोदी-शाह ! ऑस्ट्रेलियाई पीएम-डिप्टी पीएम को भी निमंत्रण

'इंशाल्लाह न्यूज़ीलैंड जीतेगा..', पाकिस्तानी टिकटॉकर हरीम शाह ने मांगी थी भारत की हार की दुआ, अब जीत के बाद हो रहीं ट्रोल

'शहीद अफरीदी, मिस्बाह उल हक कप्तान होते, तो वर्ल्ड कप जीत गए होते..', पाकिस्तान के शर्मनाक प्रदर्शन पर फूटा पूर्व क्रिकेटर का गुस्सा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -