सावधान! 24 अक्टूबर से इन स्‍मार्टफोन्‍स में बंद हो जाएगा Whatsapp, यहाँ देखिए लिस्ट
सावधान! 24 अक्टूबर से इन स्‍मार्टफोन्‍स में बंद हो जाएगा Whatsapp, यहाँ देखिए लिस्ट
Share:

लोकप्रिय मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म वॉट्सऐप (Whatsapp) के भारत में करोड़ों उपयोगकर्ता हैं। यूजर्स की सहूलियत और सिक्‍योरिटी के लिए मेटा का यह ऐप समय-समय पर नए अपडेट लॉन्च करता है। आप जिस स्‍मार्टफोन पर वॉट्सऐप चलाते हैं, वह एक ऑपरेटिंग सिस्‍टम (OS) पर काम करता है। वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि आगामी दिनों में वह केवल एंड्रॉयड 5.0 वर्जन या उससे पश्चात के OS को सपोर्ट करेगा। इसका मतलब है कि जो भी स्‍मार्टफोन्‍स एंड्रॉयड 5.0 वर्जन से पहले के ओएस पर चल रहें हैं, उन पर वॉट्सऐप की सर्विस काम नहीं करेगी। 

Whatsapp के अनुसार, अभी उसका ऐप एंड्रॉयड OS 4.1 और उससे बाद वाले ओएस पर चल रहा है। iPhone iOS 12 तथा नए वर्जन पर भी यह सपोर्ट करता है। साथ ही KaiOS 2.5.0 और उससे बाद वाले ओएस यानी JioPhone तथा JioPhone 2 पर वॉट्सऐप काम करता है। 24 अक्टूबर 2023 से इसमें परिवर्तन होने जा रहा है। यह परिवर्तन एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए हैं।

Whatsapp केवल उन एंड्रॉयड डिवाइसेज पर काम करेगा, जो 5.0 और उससे लेटेस्‍ट एंड्रॉयड पर चलती हैं। अभी भी बाजार में ऐसी डिवाइसेज हैं, जो एंड्रॉयड 5.0 से पुराने ओएस पर काम कर रही हैं। इनमें खास तौर पर Samsung Galaxy S2, Motorola Xoom, HTC Desire HD, Sony Ericsson Xperia Arc3 जैसे स्‍मार्टफोन सम्मिलित हैं। यदि आप भी अपने फोन का एंड्रायॅड वर्जन चेक करना चाहते हैं, तो यह तरीका अपनाएं। फोन की सेटिंग्‍स में जाएं। वहां About Phone पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको फोन से जुड़ी डिटेल दिखाई देगी। इसमें ओएस वर्जन की जानकारी भी होती है। 

बात यदि Whatsapp से जुड़ी अन्‍य खबरों की करें, तो हाल में इसने वॉट्सऐप चैनल (WhatsApp channel) के नाम से नया फीचर लॉन्च किया है। WhatsApp channels में उपयोगकर्ता किसी सिलेब्रिटी या कम्युनिटी या ग्रुप को फॉलो कर सकता है। यानी दुनिया की जानी-मानी हस्तियां यहां मौजूद होंगी। साथ ही कई प्रकार के प्लेटफॉर्म हैंडल भी यूजर को उपलब्ध होंगे जैसे न्यूज, सिनेमा, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी आदि। यानी आपका पसंदीदा विषय वाला चैनल आप फॉलो कर सकेंगे तथा उससे जुड़ी नई-नई जानकारी आपको प्राप्त होती रहेगी। Meta ने इस फीचर को दुनिया के 150 से अधिक देशों में लॉन्च किया है। इसमें भारत भी सम्मिलित है। 

25 साल पहले एक छोटे गैराज से हुई थी Google की शुरुआत, आज ऐसे मना रहा है अपना जन्मदिन

नई फॉक्सवैगन टिगुआन का खुलासा, जानिए पहले के मुकाबले कितना हुआ बदलाव

Huawei Mate 60 RS अल्टीमेट डिज़ाइन और Huawei MatePad Pro 13.2-इंच टैबलेट हुआ लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -