25 साल पहले एक छोटे गैराज से हुई थी Google की शुरुआत, आज ऐसे मना रहा है अपना जन्मदिन
25 साल पहले एक छोटे गैराज से हुई थी Google की शुरुआत, आज ऐसे मना रहा है अपना जन्मदिन
Share:

Google हर दिन दूसरों के लिए Doodle बनाता है मगर आज गूगल ने स्वयं के लिए डूडल बनाया है। आज Google Doodle अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है। Google Inc. की आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी। इसका आरम्भ किसने किया था तथा यह यह इतना लोकप्रिय कैसे हुआ, आइये आपको बताते हैं।

कैसा है डूडल:
गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें गूगल के लोगो में हुए परिवर्तन सम्मिलित हैं। सभी लोगो में हुए परिवर्तन के पश्चात् गूगल 25 को भी दिखाता है। इस पर क्लिक करते ही एक पेज ओपन होता है जिसमें सेलिब्रेशन की वाइब साफ दिखाई देती है।

कैसे हुई गूगल की शुरुआत:
बता दें कि एक डॉक्टरेट छात्र सर्गेई ब्रिन तथा लैरी पेज की मुलाकात 1990 के दशक में हुई थी। ये स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम के चलते मिले थे। उन्होंने बात कर लगा कि उनका विजन तकरीबन एक जैसा ही है। वे दोनों ही वर्ल्ड वाइड वेब की पहुंच को बढ़ाना चाहते हैं। उन दोनों ने अपने हॉस्टल के रूम से खूब परिश्रम किया तथा एक सर्च इंजन का प्रोटोटाइप तैयार किया। जैसे-जैसे उन दोनों ने इस पर काम करने के लिए तथा Google के पहले ऑफिस के तौर पर एक किराए के गैरेज को चुना। इसके पश्चात से Google के लोगो के साथ-साथ कई चीजों में परिवर्तन हुआ। आज, दुनिया भर में अरबों लोग सर्च करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। यह डूडल रूस समेत कुछ क्षेत्रों को छोड़कर दुनिया भर में नजर आएगा। अभी के ऑफिस की बात की जाए तो यह माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में एम्फीथिएटर टेक्नोलॉजी सेंटर में बौय, अलो Googleplex कहा जाता है।

कई लोगों को देता है नौकरी:
1998 से आरम्भ हुई गूगल कंपनी ने जहां एक ओर एक छोटे से गैराज से शुरुआत की थी। वहीं, आज गूगल एक बड़ी कंपनी बन चुकी है तथा आज कई लोगों को नौकरी भी दे रही है।

नई फॉक्सवैगन टिगुआन का खुलासा, जानिए पहले के मुकाबले कितना हुआ बदलाव

Huawei Mate 60 RS अल्टीमेट डिज़ाइन और Huawei MatePad Pro 13.2-इंच टैबलेट हुआ लॉन्च

बिहार को मिली वंदे भारत की सौगात, निमंत्रण के बावजूद क्यों नहीं गए सीएम नितीश कुमार ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -