सावधान! इस खतरनाक स्कैम को लेकर पुलिस ने जारी किया अलर्ट
सावधान! इस खतरनाक स्कैम को लेकर पुलिस ने जारी किया अलर्ट
Share:

वर्ष की शुरुआत से ही साइबर फ्रॉड के नए-नए मामले तथा नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं. अब साइबर क्राइम पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी किए है. साइबर क्राइम पुलिस ने नए प्रकार के साइबर स्कैम से सावधान रहने को कहा है. यह 'Online Trading Scam' है. यह दिशा-निर्देश चेन्नई पुलिस ने जारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साइबर क्राइम पुलिस ने नए ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से सावधान रहने को बोला है. इसमें उपयोगकर्ताओं को ट्रेडिंग संबंधित टिप्स दी जाती हैं. 

ऐसे शुरू होता है स्कैम 
विक्टिम को एक Advertisements प्राप्त होता है, जिसमें फ्री ट्रेडिंग टिप्स क्लासेस देने की बात कही जाती है. यह ऑनलाइन क्लासेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या फिर मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर देने की बात कही जाती है. Advertisements में एक लिंक दिया जाता है, जिसपर क्लिक करके उपयोगकर्ता सीधे WhatsApp Group या फिर सोशल मीडिया ग्रुप से कनेक्ट हो जाते हैं. ग्रुप से जुड़ने को बोलता है। तत्पश्चात, साइबर क्रिमिनल्स इस ग्रुप के माध्यम से विक्टिम को फ्री ट्रेडिंग टिप्स देते हैं. साथ ही कुछ लिंक पर क्लिक करके इनवेस्टमेंट का प्लान बताते हैं. 

मोटी कमाई का वादा 
वही कुछ दिन के बाद साइबर क्रिमिनल्स एक ऐप इंस्टॉल करने को बोलते हैं. साइबर फ्रॉड इस ऐप को लेकर कई वादे करते हैं और मोटा प्रोफिट कमाने का वादा करते हैं. फिर वह उपयोगकर्ताओं के मोबाइल से जरूरी डिटेल्स और बैंक डिटेल्स आदि का एक्सेस लेते हैं. कई बार हैकर्स इससे मोबाइल भी हैक कर लेते हैं. फिर वह आपके बैंक अकाउंट को खाली तक कर सकते हैं. इसलिए सावधान रहने की आवश्यकता है. 

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर डीके गायकवाड़ का निधन, BCCI ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -