सावधान! WhatsApp के इस फीचर से हैकर कर रहे ये बड़ा अपराध
सावधान! WhatsApp के इस फीचर से हैकर कर रहे ये बड़ा अपराध
Share:

कुछ वक़्त पूर्व मैसेजिंग ऐप WhatsApp  ने एक नया फीचर पेश किया था जिससे आप ऐप से ही UPI के माध्यम से पेमेंट्स कर पाएंगे.  इतना ही नहीं कि अब इस फीचर का लाभ उठाकर हैकर्स लोगों को चूना लगाने का काम कर रहे है. आपको बता दें कि ‘WhatsApp Payments’ के लिए उपयोग किए जाने वाले क्यूआर कोड (QR Code) की सहायता से लोगों के पैसे चुराए जानें लगे है. इस क्यूआर कोड स्कैम का शिकार कोई भी आराम से बनाए जा सकते है.

इस स्कैम को अंजाम देने के लिए हैकर्स यूजर्स से तब भी क्यूआर कोड स्कैन करने की भी मांग करने लगे है जब यूजर को पैसे रीसीव करने पड़ जाते है. आपको बता दें कि ये केवल एक जाल है और पैसे लेते वक़्त आपको किसी QR कोड को स्कैन नहीं करना पड़ता है. इस तरह हैकर्स आपके फोन के डिटेल्स को प्राप्त करना होता है  फिर आपको आसानी से ठग लेते हैं.  

ख़बरों की माने तो  जब आप किसी को पेमेंट कर भी रहे होते हैं तो दो बार चेक  करना चाहिए आप किस UPI ID को पैसे दे रहे हैं. ऐसा हो सकता है कि फ्रॉड्स्टर आपको WhatsApp पर एक QR कोड भेजे जिसको स्कैन करने के उपरांत आपको अपने बैंकिंग ऐप के MPIN को वहां फीड का भी ध्यान रखना पड़ता है.  ये भी आपको लूटने की ही एक चाल हो सकती है. आपको शायद पता होगा, WhatsApp पर बिना नंबर दिए आप क्यूआर कोड्स के माध्यम से भी अपनी प्रोफाइल साझा कर सकते हैं. ऐसे में, ध्यान रखें कि आप किसके साथ अपनी प्रोफाइल का क्यूआर कोड साझा कर रहे हैं क्योंकि अगर किसी गलत इंसान के पास ये कोड चला गया, तो वो आपका कॉन्टैक्ट सेव कर पाएगा और फिर आपको ठग सकता है.   

VI और JIO से भी सस्ते में मिल रहा है Airtel का ये शानदार प्लान

Samsung के इस स्मार्टफोन के फीचर जीत लेंगे आपका दिल, जानिए और क्या होगा इसमें खास

हर किसी को पसंद आएगा Poco का नया स्मार्टफोन, जानिए कब होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -