गिरफ्तार हुआ ATM Baba, पूछताछ में हुए चौंकाने वाले खुलासे
गिरफ्तार हुआ ATM Baba, पूछताछ में हुए चौंकाने वाले खुलासे
Share:

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ थाना सुशांत गोल्फ सिटी एरिया के सुल्तानपुर रोड स्थित SBI बैंक के ATM मशीन को 16 मिनट के भीतर तोड़कर उसमें से 39 लाख 58 हजार रुपए उड़ा दिए गए थे। घटना 3 अप्रैल को हुई थी। अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस की 5 टीमों को लगाया गया था, जिनमें अपराध शाखा, पुलिस टीम सहित सर्विलांस टीम सम्मिलित थीं। उत्तर प्रदेश दक्षिणी की डीसीपी विनीत जायसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरोह के सरगना ATM बाबा उर्फ बुलबुल मिश्रा उर्फ सुधीर के दोस्त सहित अन्य 3 व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सुधीर मिश्रा उर्फ ATM बाबा की पत्नी रेखा भी सम्मिलित है। उनके पास से 9 लाख 13 हजार 5 सौ रुपए जब्त किए गए हैं। साथ ही एटीएम तोड़ने का सामान भी बरामद हुआ है। पुलिस के अनुसार, सुधीर मिश्रा उर्फ ATM बाबा 15 मिनट में एटीएम तोड़ने की ट्रेनिंग देता था। 

पुलिस ने बताया, बिहार के छपरा का रहने वाला सुधीर मिश्रा उर्फ ATM बाबा (ATM Baba) के नाम से जाना जाता है। बेरोजगार युवाओं को अपने गिरोह में सम्मिलित करता था तथा उन्हें 15 मिनट में ATM तोड़ने की ट्रेनिंग देता था। ज्वाइंट पुलिस ऑफ कमिश्नर क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने कहा कि ATM बाबा एटीएम को तोड़ने का जिम्मा अपने सबसे करीबी दोस्त नीरज मिश्रा को सौंपा था, तत्पश्चात, नीरज ने अन्य 3 लोगों के साथ मिलकर लखनऊ के अर्जुनगंज खुरदही बाजार सुल्तानपुर रोड स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ATM को टारगेट करके उसे क्षतिग्रस्त करके ATM में उपस्थित रुपयों को चोरी कर लिया था। पुलिस ने बताया, घटना को अंजाम देने से पहले लखनऊ के सरयू अपार्टमेंट के ब्लॉक नंबर डी के फ्लैट नंबर 908 में रहने वाले नीरज के साथी देवेश पांडे और विजय पांडे ने पहले पल्सर बाइक से ATM की रेकी की थी। फिर हरियाणा के मेवात से चार व्यक्तियों को ATM मशीन को काटने के लिए बुलाए गया था। 3 अप्रैल को सभी ATM पर पहुंचे थे। अंदर लगे CCTV कैमरे पर ब्लैक स्याही डाल दी थी जिससे उनके चेहरा पूरी तरीके से दिखाई नहीं दिए। दो लोग ATM के बाहर खड़े किए गए थे जो आने-वाले लोगों पर नजर रखे हुए थे। तत्पश्चात, अपराधियों ने ATM मशीन को 15 से 16 मिनट के भीतर उपकरणों की सहायता से काटकर उसमें रखे 39 लाख 58 हजार उड़ा दिए थे तथा मौके से भाग निकले थे।

वही इस पूरी घटना को अंजाम दिया जा रहा था तब उस समय ATM बाबा बिहार में मौजूद था तथा निरंतर इन सब से मोबाइल के माध्यम से संपर्क में था। संयुक्त पुलिस आयुक्त नीलाब्जा चौधरी ने अनुसार, घटना के बाद से पुलिस की 5 टीम अपराधियों की तलाश में जुटी हुई थीं। अपराध शाखा, पुलिस टीम समेत सर्विलांस टीम लगातार इनकी तलाश में थी। तहकीकात के चलते टीम के हाथ अहम सुराग लगे। जिसकी सहायता से पुलिस ने नीरज मिश्रा, राज तिवारी, पंकज कुमार पांडे उर्फ लीटर एवं कुमार भास्कर ओझा को गिरफ्तार किया। इनके पास से बलेनो कार एवं पल्सर बाइक जब्त की गई, जो इस वारदात में इस्तेमाल की गई थी। पूछताछ में सामने आया कि चोरी की गई कुल रकम में कुछ रकम सुशांत गोल्फ सिटी थाने के सरयू अपार्टमेंट के ब्लॉक नम्बर D के फ्लैट नंबर 908 में रखी हुई है। पुलिस ने वहां से 9 लाख 13 हजार 5 सौ रुपए बरामद किए। साथ ही अपराधियों के पास से ATM काटने में इस्तेमाल किए गए तीन गैस पाइप, एक सिलेंडर रेगुलेटर, 6 आरी ब्लेड, एक बड़ा पेचकस, 2 प्लास और एक हथौड़ी भी जब्त की। DCP दक्षिणी विनीत जायसवाल ने बताया कि सुधीर मिश्रा उर्फ ATM बाबा के अतिरिक्त इस काम में उसकी पत्नी भी सम्मिलित है। वह गांव की प्रधान है। ATM बाबा की पत्नी रेखा मिश्रा गिरोह की मॉनिटरिंग करती है। हालांकि 5 नामजद अपराधी के अतिरिक्त 4 अज्ञात मेवाती को पुलिस की तलाश है। 

Char Dham Yatra: खुल गए बद्रीनाथ के कपाट, भारी बर्फ़बारी के बीच श्रद्धालुओं ने खूब लगाए जयकारे, Video

आयुर्वेदिक चिकित्सकों को MBBS डॉक्टरों के बराबर वेतन पाने का अधिकार नहीं - सुप्रीम कोर्ट ने पलटा गुजरात HC का फैसला

बहनों की किडनी से भाइयों ने ट्रांसप्लांट गेम्स ऑस्ट्रेलिया में जीते मैडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -