कभी सोचा है अंतरिक्ष में जाने वाले पोट्टी कैसे करते होंगे?
कभी सोचा है अंतरिक्ष में जाने वाले पोट्टी कैसे करते होंगे?
Share:

वैसे तो स्पेस में जाने भर के ख्याल से आपका मन रोमांचित हो जाता होगा. तरह-तरह के ख्याल मन में आते होंगे. लेकिन शायद आप स्पेस को उतना ही जानते है जितना आपने किसी वीडियो में देखा है या कहीं पर पढ़ा है. स्पेस में रहना हर किसी के बस की बात नहीं है.स्पेस में जाने से पहले कई महीनों की तैयारी जमीन पर रहकर करनी होती है. यहाँ तक कि पोट्टी भी.

एक रिपोर्ट के अनुसार स्पेस में जाने से पहले कई कामों की तरह एस्ट्रोनॉट्स को पोट्टी जाने का भी अभ्यास काफी पहले से करना होता है. स्पेसशिप में एक विशेष तरह की टॉयलेट बनाई जाती है जो वैक्यूम से संचालित होती है. ऐसा इसलिए जिससे गंदगी जीरो ग्रैविटी में हवा में न तैरने लगे. स्पेस में जो टॉयलेट, एस्ट्रोनॉट्स इस्तेमाल करते है वो साधारण टॉयलेट से काफी छोटे होते है. 

स्पेस में जाने से पहले आपको जमीन पर टॉयलेट की प्रेक्टिस करने के लिए एक वर्चुअल टॉयलेट का यूज करना होता है उसके बाद ही आप वैक्यूम टॉयलेट का यूज कर पाते है. स्पेस में जो टॉयलेट होते है उसमे एक छोटा सा छेद होता है. यहाँ पर करीब 10 दिनों तक एस्ट्रोनॉट्स की पोट्टी इकट्ठा होती है फिर उसे पैक करके एस्ट्रोनॉट्स शूट कर देते है और वो जला दी जाती है. 

कहीं आप भी नकली अंडे तो नहीं खा रहे है?

लगभग 7000 दिनों से एक ही टी-शर्ट पहन रहा है ये शख्स

उड़ने वाली कार सीधे छत पर हुई पार्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -