रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, COVID से मरने का कोई बड़ा खतरा नहीं

रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, COVID से मरने का कोई बड़ा खतरा नहीं

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अस्थमा कोविड-19 से गंभीर बीमारी या मौत का खतरा नहीं बढ़ा सकता है। अध्ययन के लिए, अस्थमा के सहकर्मी की समीक्षा की पत्रिका में प्रकाशित, टीम ने 587,280 के समग्र नमूना आकार के साथ 57 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। 5,87,000 लोगों पर अध्ययन की समीक्षा से पता चला है कि अस्थमा से पीड़ित लोगों में कोविड-19 होने का 14 प्रतिशत कम जोखिम था और वायरस से अस्पताल में भर्ती होने की संभावना काफी कम थी। 

"जबकि हमने दिखाया कि अस्थमा से पीड़ित लोगों को बिना अस्थमा वाले लोगों की तुलना में कोविड-19 के साथ संक्रमण होने का अधिक खतरा नहीं है और इसी तरह के परिणाम हैं, हमें यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि वायरस अस्थमा से प्रभावित लोगों को कैसे प्रभावित करता है," सीसा ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय से लेखक एंथनी सुंजय्या। पूल में लगभग 350,000 लोग एशिया, यूरोप और उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के कोविड-19 से संक्रमित थे और उन्होंने पाया कि उन्हें सामान्य लोगों में अस्थमा के समान अनुपात थे। परिणामों से पता चला है कि कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले प्रत्येक 100 लोगों में सिर्फ सात को ही अस्थमा था, जबकि सामान्य आबादी में यह स्थिति केवल आठ से अधिक थी।

पिछले निष्कर्षों से पता चला है कि अस्थमा जैसे क्रोनिक श्वसन की स्थिति वाले लोगों को मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) के प्रकोप के दौरान अधिक जोखिम होने की सूचना थी, जो एक समान संरचना वाले वायरस के कारण होता है। "संक्रमण, जैसे कोरोनवीरस के कारण होने वाले श्वसन संक्रमण अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं और कॉर्टिकोस्टेरॉइड उपचार से कोविड-19 संक्रमण और इसकी गंभीरता के लिए संवेदनशीलता बढ़ सकती है," सुनजया ने कहा-  यह अध्ययन संक्रमण के खतरे पर उपलब्ध सर्वोत्तम प्रमाणों का उपयोग करते हुए, गंभीर बीमारी - आईसीयू और / या वेंटिलेटर के उपयोग के लिए प्रवेश की आवश्यकता है - और अस्थमा से पीड़ित लोगों में कोविड-19 से मौत अस्थमा से पीड़ित लोगों का "कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं" पाता है। 

शादी के 7 साल बाद अलग हुई ये मशहूर जोड़ी, कोर्ट में दी तलाक की अर्जी

शादी के 7 साल बाद पति से तलाक लेने जा रहीं हैं किम कार्दशियन

अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना ने ही की थी क्लारा लॉयनेल फाउंडेशन की स्थापना