इन उपायों से दूर करें दमे की बीमारी
इन उपायों से दूर करें दमे की बीमारी
Share:

आपको बता दें बुजुर्ग हो या फिर बच्चे या फिर जवान, कई लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। मगर इस बीमारी से निपटने के लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिन्हें आजमाकर आप अपनी दमे की बीमारी को काफी हद तक काबू में ला सकते हैं। अदरक का जूस लेने से आपके दमे को काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए अदरक, अनार और शहद को बराबर मात्रा में लेकर उसका जूस तैयार कर लें और दिन में 2 से 3 बार सेवन करें।

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

प्याज भी करता है मदद
जानकारी के अनुसार कच्ची प्याज या फिर सलाद बनाकर प्याज का सेवन करने से भी दमे पर काबू पाने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो प्याज शरीर में वायु के प्रवाह वाली जगहों को साफ करने का काम करती है। बालों, आंखों को दिमाग के अलावा आमला दमे की बीमारी को भी ठीक करने के लिए काफी कारगर उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आमला को मेश करके उसमें शहद मिला लें। तैयार हुए मिश्रण के रोजाना सेवन से आपको काफी फायदा मिलेगा।

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

और भी कई तरीकों से मिलेगा फायदा 

इसी के साथ मछली एक ऐसा फूड प्रॉडक्ट है जिसके स्वास्थ्य के लिए अतुलनीय लाभ हैं। सैल्मन, टूना और सारडीन मछलियां आपका दमा ठीक कर सकती हैं। इनका सेवन फेंफड़ों को भी मजबूत बनाता है और दमा ठीक करने में मदद करता है। दमे पर काबू पाने का यह एक बढ़िया उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 5-6 लौंग लेकर उन्हें आधा ग्लास पानी में उबाल लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से आपको काफी फायदा होगा।

ख़राब हो गए मोजों को इस तरह लें उपयोग में

पेट के कीड़ों को दूर करते हैं खरबूजे के बीज, जानिए अन्य लाभ

बालों के लिए बनाएं केले का हेयर मास्क, बाल जड़ से होंगे मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -