महिला ने किया कपड़े पर गीता के श्लोक उकेरने का कारनामा..
महिला ने किया कपड़े पर गीता के श्लोक उकेरने का कारनामा..
Share:

हिंदू धर्म के सबसे बड़े धर्म ग्रंथ में भगवत गीता को माना जाता है, जिसमे दुनियाभर का ज्ञान दिया हुआ है. कई लोग इससे ज्ञान लेने के लिए और जानकारी के लिए नियमित रूप से इसका पाठ करते है. इसके ज्ञान के ही कारण इस ग्रन्थ को आज विश्व धर्म ग्रंथ का स्थान मिला है. भागवत गीता के बारे में बात करें इसे लोग अलग-अलग तरीके से देखते हैं और इसके लिए ऐसी ही कुछ अलग धारणाएं भी बना के रखी हैं. जहाँ गीता पढ़ना कई लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल भी होता है  वहीँ एक महिला गीता को इंग्लिश और संस्कृत दोनों भाषा में कपड़े पर बून रही है.

जी हाँ, यकीन नहीं होगा आपको भी, इसलिए हम कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं. जी हाँ, ऐसी ही कुछ लिखावट हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. आज तक आपने गीता को पन्नों पर ही देखा होगा लेकिन ये महिला है जो कपडे पर उतार रही है. आपको बता इस महिला का नाम है “हेमप्रभा” जो असम के डिब्रूगढ़ की रहने वाली हैं. ये पेशे से एक बुनकर हैं कपड़ों पर बुनाई का काम करती हैं. इन्होने गीता की 500 चौपाइयों को कपड़े पर संस्कृत भाषा में बुना हैं. इसके साथ ही इन्होंने गीता के अध्याय को भी अंग्रेजी भाषा में कपड़े पर बुना हैं.

ये जानकार आपको हैरानी होगी कि हेमप्रभा को ये काम करने में पूरा एक साल हो गया है. उन्होंने इस काम को पिछले साल दिसंबर में शुरू में किया था जो अभी भी चल रहा है. इसके पहले भी इन्होने “शंकरदेव गुनामाला” के 6 पदों को 9 महीने लगातार बुनाई कर सिल्क के कपड़े पर बुना है. इस खास काम के बारे में हेमप्रभा ने बताया की ''मैंने पूरे 9 माह तक बुनाई करके शंकरदेव गुनामाला के सभी पदों को कपड़े पर बुना था. मेरे इस काम की वजह से पुरे राज्य में मेरी सराहना की गई थी अब मैं भगवत गीता के ज्ञान को कपड़े पर बुन रही हूं.'' आइये दिखाते हैं इनकी ये तस्वीरें.

 

ये है स्मार्ट चिंपांज़ी जो सारे काम खुद से ही करता है

डाइनोसॉर की फ़ौज फिर करेगी धरती पर मौज

एक की ही कीमत पर डबल खाने की लॉटरी, देखे फोटोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -