आज जारी होगी असम NRC की अंतिम सूची, 40 लाख लोगों के भविष्य पर होगा बड़ा फैसला
आज जारी होगी असम NRC की अंतिम सूची, 40 लाख लोगों के भविष्य पर होगा बड़ा फैसला
Share:

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर राज्य असम में आज नेशनल सिटिज़न रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची जारी की जाएगी. प्रदेश में भारतीय और बाहरियों की पहचान करने वाली एनआरसी की अंतिम लिस्ट सुबह 10 बजे जारी की जाएगी. अंतिम सूची आने के बाद ये तय होगा कि लगभग 40 लाख लोगों का भविष्य क्या होगा. लिहाजा, मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरे असम में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. 

असम की राजधानी गुवाहाटी सहित प्रदेश के कई अन्य संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है. असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को दशहत में आने की आवश्यकता नहीं है और हम असम सरकार की तरफ से आपको विश्वास दिलाना चाहते हैं कि सभी का विशेष ध्यान रखा जाएगा. दरअसल, असम में 3 करोड़ 29 लाख लोगों ने NRC में नाम शामिल करने का आवेदन किया था, लेकिन गत वर्ष जारी ड्राफ्ट लिस्ट में इनमें से केवल 2 करोड़ 90 लाख लोगों का नाम ही शामिल किया गया, क्योंकि बाकी के लगभग 40 लाख लोग अपनी नागरिकता साबित करने वाला कोई दस्तावेज नहीं दे पाये थे.

वहीं, केंद्र सरकार ने असम के लोगों को भरोसा दिलाया कि जिसका नाम सूची में नहीं है, उसे हिरासत में नहीं लिया जाएगा और उसे अपनी नागरिकता साबित करने का पूरा अवसर दिया जाएगा. जिनका नाम सूची में नहीं होगा वो फ़ॉरेनर्स ट्राइब्यूनल में अपील कर सकेंगे. सरकार ने अपील दाखिल करने की समय अवधि भी 60 से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है.

दुर्गा पंडालों को आर्थिक मदद देंगी ममता बनर्जी, कहा- पूजा पर पॉलिटिक्स नहीं होने दूँगी

पाक में सिख लड़की को जबरन बनाया गया मुस्लिम, हरसिमरत कौर बोलीं- किस हद तक गिर सकते हैं इमरान

राजस्थान: अब हर सोमवार को लगेगा सीएम का जनता दरबार, लोग अपनी समस्या के लिए लगा सकेंगे गुहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -