प्रतिभा को मिले पंख: 35000 मेधावी विद्यार्थियों को असम की हिमंता सरकार ने बांटी स्कूटी
प्रतिभा को मिले पंख: 35000 मेधावी विद्यार्थियों को असम की हिमंता सरकार ने बांटी स्कूटी
Share:

गुवाहाटी: असम सरकार ने 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले योग्य छात्रों को 35,000 से अधिक स्कूटर प्रदान करने की पहल की है। डॉ. बनिकांता काकाती पुरस्कार योजना के तहत कुल 35,775 मेधावी छात्रों को 30 नवंबर को स्कूटर मिलेंगे। इस फैसले को 31 अक्टूबर को असम कैबिनेट ने मंजूरी दे दी थी।

इस योजना से असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (एएचएसईसी) द्वारा आयोजित कक्षा 12 की परीक्षाओं में 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले 5,566 लड़कों और 60% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली 30,209 लड़कियों को लाभ होगा। कैबिनेट के इस फैसले की घोषणा करते हुए असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा, "राज्य सरकार 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 35,775 मेधावी छात्रों को स्कूटर प्रदान करेगी और स्कूटर वितरण कार्यक्रम 30 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।"

इसके अतिरिक्त, असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एसईबीए) द्वारा आयोजित एचएसएलसी परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक हासिल करने वाले 27,183 छात्रों को 29 नवंबर को आनंदोरम बोरूआ पुरस्कार योजना के तहत 15,000 रुपये मिलेंगे। 14 अक्टूबर को, असम सरकार ने मुख्यमंत्री की विशेष योजना के तहत 3.7 लाख से अधिक छात्रों को साइकिलें वितरित कीं। इन छात्रों में से 56% लड़कियाँ थीं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस बात पर जोर दिया कि प्रगति और विकास जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और एक ऐसा वातावरण बनाने पर निर्भर करता है जहां बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें। राज्य ने 4,000 से अधिक स्कूलों के सुधार और शिक्षक रिक्तियों को संबोधित करने के लिए कदम उठाए हैं। विद्यार्थियों को साइकिल वितरण के अलावा कंप्यूटर और दोपहिया वाहन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। सीएम सरमा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्होंने सार्वजनिक स्कूलों में नौवीं कक्षा के 3.7 लाख योग्य छात्रों को 161 करोड़ रुपये की साइकिलें वितरित कीं, जिनमें से अधिकांश लड़कियां थीं।

गौरतलब है कि इस पहल के तहत नौवीं कक्षा के कुल 3,69,454 छात्रों को मुफ्त साइकिलें मिलीं, जिसमें 161 करोड़ रुपये का खर्च आया। सीएम सरमा ने 2030 तक असम में 4,000 से अधिक अत्याधुनिक मॉडल हाई स्कूल बनाने की सरकार की योजना का भी खुलासा किया। ये मॉडल स्कूल राज्य के गांवों और दूरदराज के इलाकों में छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।

छत्तीसगढ़: नक्सलियों के निशाने पर क्यों हैं भाजपा नेता ? चुनाव प्रचार के दौरान रतन दुबे को गोलियों से भूना, फिर कुल्हाड़ी से काटा

प्रदूषण का समाधान? दिल्ली में 10 नवंबर तक स्कूल बंद ! हवाओं में लगातार बढ़ रहा 'जहर'

पराली जलाने से रोकने पहुंचा जो अफसर, किसानों ने घेरकर उसी से लगवा दी आग, पंजाब के Video से मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -