असम में बाढ़ का भयवाह रूप, 30 जिले जलमग्न, 96 जानवरों की मौत
असम में बाढ़ का भयवाह रूप, 30 जिले जलमग्न, 96 जानवरों की मौत
Share:

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर का राज्य असम बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित है. असम में बाढ़ की वजह से अब तक 79 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कई लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हुए हैं जिन्हें रेस्क्यू करके सुरक्षित जगह पर पहुंचाने की कवायद जारी है. इस बाढ़ से इंसानी जन-जीवन ही नहीं बल्कि जीव-जंतु भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.  

असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (ASDMA) की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रह्मपुत्र नदी कई इलाकों में  खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. असम के 30 जिले बाढ़ की गिरफ्त में आ चुके हैं और 54 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. NDRF की टीमें भी लगातार बचाव अभियान चला रही हैं. बता दें कि गोलाघाट स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क का 85 फीसदी क्षेत्र बाढ़ के पानी में डूब चुका है. इससे यहां संरक्षित वन्य प्रजातियों के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा है. काजीरंगा नेशनल पार्क में अब तक 96 जानवरों की जान जा चुकी है और 132 जानवरों को रेस्क्यू किया गया है. 

असम में जानवरों को बचाने के लिए भी कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं, किन्तु असम में हालात को ठीक होने में अभी और समय लगेगा. आपको बता दें कि असम के होजई, धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, सोनितपुर, उदालगुड़ी, दरांग, बक्सा, नलबाड़ी, बारपेटा, चिरांग, बोंगाईगांव, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमाड़ा, गोलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, कामरूप आदि जिलों में बाढ़ का पानी भरा गया है.

कोरोना काल में भविष्य का डर ! इस पेंशन स्कीम से जुड़े 1.03 लाख नए सदस्य

फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी ने पकड़ी रफ़्तार, जानें आज के भाव

डीजल की कीमत में फिर लगी आग, लगातार 19वें दिन स्थिर पेट्रोल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -