भारत एशिया की पहली हाइब्रिड कार जल्द करेगा लॉन्च, होंगी ये खूबियां

भारतवासियों के लिए सोमवार का दिन बेहद ही खास रहा है, क्योंकि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश को महत्वपूर्ण सूचना दी कि देश अपनी पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार जल्द तैयार करने वाला है. ये संभवत: एशिया की भी पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार कही जा रही है. सोमवार को इस कार का कंसेप्ट मॉडल उनके सामने पेश कर दिया गया है.

सिंधिया ने दी टीम को बधाई: इस अवसर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बोला है कि VINATA AeroMobility की युवा टीम की ओर से जल्द ही बनने वाली एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से परिचित होने की ख़ुशी है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साथ ही यह भी बोला है कि इसके शुरू होने के उपरांत ही उड़ने वाली कारों का उपयोग लोगों, कार्गो के परिवहन के साथ इसका मेडिकल की इमरजेंसी सर्विसेस के लिए भी इस्तेमाल किया जाने वाला है. हालही में अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने भी एक ऐसे ही कार के लिए अपनी सहमति व्यक्त कर दी है, 10 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ भर सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेन्नई की इस कंपनी ने अपनी इस फ्लाइंग कार को 5 अक्टूबर को लॉन्च करने की घोषणा की थी. इसे एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार होने का दावा किया जा रहा है. मेड इन इंडिया टू-सीटर वाहन बिजली के साथ-साथ बायो फ्यूल से चलता है ताकि इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा टिकाऊ हो सके.

ये तकनीकी खूबियां भी हैं: हाइब्रिड फ्लाइंग कार का वेट 1100 किलोग्राम है और यह अधिकतम 1300 किलोग्राम वजन उठा पाएगी. उड़ने वाली कार का एयरक्राफ्ट  हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (VTOL) है और इसका रोटर कॉन्फ़िगरेशन को-एक्सियल क्वाड-रोटर है. इस फ्लाइंग कार में एक बैकअप पावर भी दिया जा रहा है जो पावर कट होने की स्थिति में मोटर को बिजली प्रदान कर सकती है.

महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य ने बताया सोमवार का पूरा घटनाक्रम, किए कई खुलासे

Ind Vs Aus: मिताली का 'राज' बरक़रार..., ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

मौत से पहले महंत नरेंद्र गिरि ने बनाया था वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -