एशियाई यूथ & जूनियर बॉक्सिंग: माही, पलक के साथ इन 4 इंडियन बॉक्सर ने फाइनल में बनाया अपना स्थान
एशियाई यूथ & जूनियर बॉक्सिंग: माही, पलक के साथ इन 4 इंडियन बॉक्सर ने फाइनल में बनाया अपना स्थान
Share:

माही सिवाच और पलक जाम्ब्रे सहित 4 इंडियन लड़कियों ने एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में स्थान पक्का कर चुकी है। जॉर्डन की राजधानी अम्मान में चल रहे टूर्नामेंट में मंगलवार को चारों खिलाड़ियों ने खिताबी मुकाबले में पहुंचकर पदक हासिल करने से एक कदम की दुरी पर है। इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता के सातवें दिन फाइनल में स्थान बनाने वाली अन्य दो बॉक्सर विनी (50 किग्रा) और यक्षिका (52 किग्रा) हैं।

माही ने 46 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में जॉर्डन की सादेन अलरामही को हराकर भारत के लिए दिन की शानदार शुरुआत की है। माही ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और रेफरी ने तीसरे राउंड में मुकाबला रोककर इंडियन बॉक्सर को विजेता भी घोषित कर दिया है। पलक ने भी 48 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में आक्रामक रवैया दिखाया और कजाकिस्तान की गौखर जरडेन को आसानी से 5-0 से करारी मात दी है।

विनी और यक्षिता ने भी आसान जीत से फाइनल में अपना स्थान बनाने में कामयाब ही चुकी है। विनी (50 किग्रा) ने इराक की दल्या अल-समररे को मात, वहीं यक्षिका ने कजाकिस्तान की शखनाज तेरझानोवा को 5-0 मात दी है। इंडिया ने इस प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में 21 पदक को अपने नाम करने की रेस में आगे बढ़ चुकी है। इस टूर्नामेंट में पुरुषों और महिलाओं के दोनों आयु वर्ग (युवा और जूनियर) के मुकाबले एक साथ खेले जाने वाले है। रिपोर्ट्स के अनुसार इंडिया ने इससे पहले दुबई में 2021 में आयोजित एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 14 गोल्ड सहित 39 पदक भी अपने नाम कर लिए है।

लड़कियों के वर्ग में 11 मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक जीत सकती है, जबकि निर्झरा बाना (80 किग्रा से अधिक) सीधे फाइनल में खेलेंगी। जूनियर बालक वर्ग में 9 मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में प्रवेश करके पदक जीत सकती है। हम बता दें कि देश के युवा पुरुष मुक्केबाज वंशज (63.5 किग्रा) और आनंद यादव (54 किग्रा) ने सोमवार की रात को अपने मुकाबलों में समान 5-0 से अंतर से जीत प्राप्त कर सेमीफाइनल में स्थान बना चुकी है। पिछली बार रजत पदक जीतने वाले वंशज ने ईरान के मोहम्मद पारसी को जबकि आनंद ने ताजिकिस्तान के बुजुर्गमेखर इक्सानोव को मात दी है। इंडिया के आयुष (57 किग्रा), रुद्र प्रताप सिंह (60 किग्रा) औऱ अंजनी कुमार मुमाना (67 किग्रा) को हालांकि क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ गया। प्रतियोगिता में इंडिया के अलावा ईरान, कजाकिस्तान, मंगोलिया, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित 21 देशों के 352 मुक्केबाज भाग लेने वाले है। फाइनल 13 और 14 मार्च को खेले जाने वाले है।

भारतीय ग्रैंडमास्टर नारायणन ने जीता मैच

‘म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के’ डॉयलाग से प्रभावित हुए मुकेश, घर में अखाड़ा खुदवाकर शुरू कर दिया 'दंगल'

स्विट्ज़रलैंड स्थित गेम स्टार्टअप इलेवन किंग्स ने मेटा सॉकर सिटी नामक एक नया सॉकर प्रबंधन गेम लॉन्च करने की घोषणा की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -