Asia Cup 2023: यदि बारिश में धुल गया पाक-लंका मैच, तो फाइनल में भारत से कौन भिड़ेगा ?
Asia Cup 2023: यदि बारिश में धुल गया पाक-लंका मैच, तो फाइनल में भारत से कौन भिड़ेगा ?
Share:

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 के वर्चुअल सेमीफाइनल में गुरुवार (14 सितंबर) को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तान का सामना श्रीलंका से होगा। सुपर 4 चरण का अंतिम मैच तय करेगा कि रविवार को फाइनल में भारत का मुकाबला किससे होगा। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने अपने पहले दो मैचों में पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भले ही भारत शुक्रवार को आखिरी सुपर 4 चरण के मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार जाएं, लेकिन इसका उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालाँकि, पाकिस्तान और श्रीलंका के मामले में ऐसा नहीं है।

पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों ने बांग्लादेश को हराया, लेकिन भारत से हार गए। समीकरण अब बहुत सरल है। श्रीलंका बनाम पाकिस्तान मैच में जो भी जीतेगा, वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। लेकिन वहां एक पेंच फंसा है। दरअसल, कोलंबो में लगभग हर दिन बारिश की भविष्यवाणी के साथ, मौसम का पूर्वानुमान इस एशिया कप में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक रहा है। श्रीलंका बनाम बांग्लादेश मैच को छोड़कर सुपर 4 के बाकी सभी मैच बारिश से प्रभावित रहे हैं। भारत बनाम पाकिस्तान मैच को पूरा करने के लिए एक आरक्षित दिन की आवश्यकता थी, जबकि भारत बनाम श्रीलंका मैच के दौरान थोड़ी देर के लिए मैच रुका था।

पाकिस्तान बनाम श्रीलंका: कोलंबो मौसम पूर्वानुमान:-
अगर मौसम पूर्वानुमानों पर विश्वास किया जाए तो पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच कोई अपवाद नहीं होगा। वास्तव में, यदि कुछ भी हो, तो कोलंबो का मौसम शुक्रवार के मैच के नतीजे पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। Accuweather के अनुसार, PAK बनाम SL मैच के दौरान बारिश के हस्तक्षेप की संभावना अधिक है। सुबह 9 बजे (स्थानीय समय), दोपहर 2 बजे, शाम 5 बजे और रात 8 बजे तूफान आने का अनुमान है। लगभग 96% बादल छाए रहने से पूरे दिन बारिश की संभावना काफी अधिक है।

सुबह और दोपहर के दौरान बारिश की उच्च संभावना का मतलब देरी से शुरुआत हो सकता है। शाम के समय बारिश की संभावना कम हो जाती है और रात 8 बजे के बाद फिर से बढ़ जाती है। तथ्य यह है कि प्रेमदासा में पिछले पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है, इसका मतलब यह होगा कि ग्राउंडस्टाफ को परिस्थितियों को क्रिकेट के लिए उपयुक्त बनाने के लिए काफी समय की आवश्यकता होगी।

यदि पाकिस्तान- श्रीलंका मैच रद्द हो गया तो? 
कोई आरक्षित दिन नहीं होने के कारण, यदि पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमें एक-एक अंक साझा करेंगी और सुपर 4 चरण को तीन-तीन अंकों पर समाप्त कर देंगी।  लेकिन श्रीलंका अपने अधिक नेट रन रेट के कारण फाइनल में पहुंच जाएगा। क्योंकि, भारत से 228 रन की भारी हार के कारण पाकिस्तान के रन रेट पर भारी असर पड़ा है।

पाकिस्तान के लिए सकारात्मक संकेत यह है कि मौसम की भविष्यवाणी के बावजूद, दिन के दौरान बारिश आम तौर पर दूर रही है। प्रेमदासा की जल निकासी व्यवस्था भी त्रुटिहीन है। मैच रेफरी और अंपायर सबसे खराब स्थिति में कम से कम 20 ओवर की प्रतियोगिता में भाग लेना चाहेंगे। यदि यह एक संक्षिप्त खेल बनकर रह जाता है, तो टीम का चयन एक महत्वपूर्ण कारक होगा। पाकिस्तान ने पहले ही अपनी एकादश घोषित कर दी है। ज़मान खान श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वह घायल नसीम शाह की जगह लेने के लिए तैयार हैं, जो कंधे की चोट के कारण शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

बुधवार को पाकिस्तान टीम प्रबंधन द्वारा घोषित प्लेइंग इलेवन ने यह भी पुष्टि की कि तेज गेंदबाज हारिस रऊफ चोट के कारण मैच से बाहर बैठेंगे। पाकिस्तान ने खराब फॉर्म से जूझ रहे फखर जमान को भी बाहर कर दिया और मोहम्मद हारिस को शीर्ष क्रम में शामिल किया है।

पाकिस्तान XI: मोहम्मद हारिस, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद, सलमान आगा, शादाब खान, फहीम अशरफ, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, जमान खान

केएल राहुल का जबरदस्त कमबैक, क्या वर्ल्ड कप में मिलेगी नंबर-4 पोजीशन ?

Asia Cup 2023: क्या भारत-पाक मैच में आज भी विलन बनेगा मौसम ? अश्विन ने शेयर किया Weather Update

ASIA CUP 2023: 'पाकिस्तान से बचकर रहना..', महामुकाबले से पहले शोएब अख्तर ने भारत को दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -