रक्षा संबंधों पर अमेरिका-भारत के बीच होगी बात
रक्षा संबंधों पर अमेरिका-भारत के बीच होगी बात
Share:

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को लेकर सोमवार 29 अगस्त  के दिन बात होगी। इसके लिये भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर अमेरिका पहुंचेंगे। वे यहां अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर से मुलाकात कर संबंधों को मजबूत करने के लिये चर्चा करने वाले है।

गौरतलब है कि वर्ष 2009 में नरेन्द्र मोदी और बराक ओबामा के बीच मुलाकात हुई थी और इसके बाद से ही दोनों देश एक दूसरे के करीब आना शुरू हो गये थे। भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर अपने अमेरिका दौरे के दौरान सबसे पहले पेंटागन पहुंचेंगे। उनका यहां सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वे यहां स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित करने जायेंगे।

इसके बाद दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की मुलाकात होगी। समझा जा रहा है कि अमेरिका और भारत अपने रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करना चाहते है तथा इसी को लेकर पर्रिकर की अमेरिका यात्रा तय की गई है। दोनों देशों के रक्ष मंत्री बाद में मीडिया से भी मुलाकात करेंगे। 

गौरतलब है कि दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच यह 6 ठीं बार बातचीत होगी और इसके बाद परिणाम सार्थक रूप से सामने आने की उम्मीद दोनों देश जता रहे है। इधर भारत और अमेरिका न केवल रक्षा संबंधों पर चर्चा करने वाले है वहीं रणनीतिक व वाणिज्यिक विषय पर चर्चा का भी कार्यक्रम तय कर लिया गया है। 30 अगस्त को दोनों देशों के बीच यह बातचीत होगी। इसके लिये अमेरिका के विदेश मंत्री जाॅन केरी और वाणिज्य मंत्री पेनी प्रिटजकर सोमवार 29 अगस्त को भारत आ रहे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -