ऐसे थे अशोक चक्र पाने वाले लांस नायक मोहन गोस्वामी....

Jan 26 2016 12:40 PM
ऐसे थे अशोक चक्र पाने वाले लांस नायक मोहन गोस्वामी....

नई दिल्ली : लांस नायक मोहन गोस्वामी, ये वो नाम है, जिसे बहादुरी के लिए अशोक चक्र से नवाजा गया है। इंडियन आर्मी के स्पेशल कमांडो नायक को मरणोपरांत अशोक चक्र देने का फैसला किया गया है। नायक ने जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराने, एक को घायल करने और अपने तीन साथियों की जान बचाने बचाई थी। इस दौरान उन्होने जिस साहस और वीरता का परिचय दिया, उसी के लिए उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक नायक उस दस्ते में शामिल थे, जो 2 सितंबर 2015 की रात को कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हफरुदा जंगल में घात लगाए बैठे थे। तभी उनके दस्ते की 4 आतंकियों के साथ मुठभेड़ हो गई। इस दौरान उनके दो साथी घायल हो गए। खुद की जान की परवाह न करते हुए नायक अपने दोस्तों की मदद के लिए आगे बढ़े और अपनी जान को जोखिम में डाला।

नायक ने पहले एक आतंकी को मार गिराया। इसके बाद वो अपने साथियों के सिर पर मंडराते मौत के खतरे को टालने के लिए आतंकियों पर शेर बनकर टूट पड़े और उन पर बिना रुके फायरिंग शुरु कर दी। आतंकियों के जवाबी फायरिंग में गोली नायक के जांघ में जा लगी, इसके बावजूद उन्होने एक और आतंकी को मार गिराया। साथ ही एक और आतंकी को घायल कर दिया। इसके बाद आतंकियों की एक गोली उनके पेट में जा लगी। उसके बाद भी उन्होने अपने दर्द की परवाह किए बिना अंतिम आतंकी को भी मौत की नींद सुला दी।