जन्मदिन विशेष : कभी टीम की गेंदबाजी आक्रमण की जान थे नेहरा

Apr 29 2015 03:22 AM
जन्मदिन विशेष : कभी टीम की गेंदबाजी आक्रमण की जान थे नेहरा

आशीष नेहरा एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ष 1999 तक भारत की तरफ से अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला. टीम इंडिया के स्टार फास्ट बॉलर रहे आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल ,1979 को दिल्ली में हुआ था. वैसे तो नेहरा का इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन वे टी-20 टूर्नामेंट आईपीएल में अपना जलवा दिखाकर वापसी के प्रयास लगातार कर रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट फैन्स नेहरा को दो तरह से याद करते हैं. उनका एक रूप में खर्चीले गेंदबाज का, जो कि एक-दो विकेट लेने के लिए 60 या इससे अधिक रन आराम से लुटा देते है और दूसरा रूप जो हमेशा फैन्स के जहन में रहता है वह है 2003 का वर्ल्ड कप जिसमे नेहरा ने कमाल का प्रदर्शन किया था.

इंग्लैंड के उड़ाए थे होश -

नेहरा के करियर का बेस्ट मुकाबला रहा इंग्लैंड के खिलाफ 2003 वनडे वर्ल्ड कप का पूल मुकाबला. 26 फरवरी 2003 को डरबन के किंग्समीड मैदान पर नेहरा ने अपनी बॉलिंग का कातिलाना अंदाज दिखाया था. उस मैच में ओपनर सचिन तेंडुलकर (50) और विकेटकीपर राहुल द्रविड़ (62) के पचासों के दम पर इंडिया ने 250 रन का स्कोर खड़ा किया था.

नासिर हुसैन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और मार्कस ट्रेस्कॉथिक जैसे धुरंधरों से सजी इंग्लैंड टीम आसानी से 251 रन का लक्ष्य हासिल कर सकती थी, लेकिन नेहरा ने पासा पलट दिया. आपको बता दे इस मैच में नेहरा ने 6 विकेट लिए थे.

श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा -

वनडे में सबसे कम मैचों में 150 विकेट पूरे करने के मामले में नेहरा इंडिया के पांचवें सबसे तेज गेंदबाज हैं. 10 दिसंबर 2010 को न्यूजीलैंड के खिलाफ चेन्नई में हुए वनडे मुकाबले में उन्होंने दिग्गज बॉलर जवागल श्रीनाथ को पीछे कर टॉप 5 में जगह बनाई थी. नेहरा ने कुल 113वें मैच में 150 का आंकड़ा छू लिया था.

श्रीनाथ ने यह कारनामा 115 मैचों में किया था. इंडिया के लिए सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजित आगरकर के नाम है, जिन्होंने 97वें मैच में यह आंकड़ा छुआ था.

पारिवारिक जीवन -

नेहरा की पत्नी का नाम रूश्मा है. आशीष रूश्मा से 2001 में मिले थे. मूलतः लंदन की रहने वाली रूश्मा और आशीष आठ साल तक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहे. जब नेहरा बुरे दौर से गुजर रहे थे, तब रूश्मा ऑनलाइन चैट पर उनका हौसला बढ़ातीं थीं. 2009 में दोनों ने अपने रिश्ते को मजबूती देते हुए शादी कर ली. आशीष का एक बेटा और एक बेटी है.

?