देवशयनी एकादशी पर पत्नी संग सीएम उद्धव ठाकरे ने की भगवान विठ्ठल की पूजा

देवशयनी एकादशी पर पत्नी संग सीएम उद्धव ठाकरे ने की भगवान विठ्ठल की पूजा
Share:

मुंबई: आज देवशयनी एकादशी है और इस एकदशी को लोग अषाढ़ी एकादशी के नाम से भी जानते हैं। अब आज के पावन पर्व पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी समेत पंढरपुर में स्थित विठ्ठल मंदिर पहुंचे। यहाँ उन्होंने पूजा अर्चना की और देश की सुख-शांति के लिए प्रभु से प्रार्थना की। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इन दिनों राजनीतिक हलचल को लेकर भी सुर्ख़ियों में बने हुए हैं।

बात करें भगवान विठ्ठल के बारे में तो उन्हें भगवान विष्णु और कृष्ण का अवतार माना जाता है। इनकी पूजा प्रमुख रूप से महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, तेलंगाना और आन्ध्रा में होती हैं। महाराष्ट्र के पंढरपुर में विट्ठलका मुख्य मंदिर हैं, और इनकी पत्नी का नाम रखुमाई है। पंढरपुर को भक्त 'भु-वैकुंठ' (पृथ्वी पर विष्णु के निवास की जगह) मानते हैं। लोगों की आस्था के चलते इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि भगवान विठ्ठल के दरबार से कोई खाली हाथ नहीं लौटता है।

आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में देवशयनी एकादशी का बड़ा महत्व है। केवल यही नहीं बल्कि कहीं-कहीं इस दिन को 'पद्मनाभा' भी कहते हैं। जी दरअसल सूर्य के मिथुन राशि में आने पर ये एकादशी आती है। ऐसे में इस दिन से चातुर्मास का आरंभ माना जाता है जिसका मतलब है कि इस दिन से भगवान विष्णु आराम करने के लिए क्षीर सागर में चले जाएगें, यह अवधि चार महीने की होती है। इसके चलते इन चार महीनों में कोई भी शुभ काम (शादी, ग्रह प्रवेश, गाड़ी लेना) नहीं होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने दी बकरीद पर छूट

MP: 26 जुलाई से खोले जाएंगे स्कूल लेकिन करना होगा इन नियमों का पालन

भोजपुरी नहीं बल्कि गुजराती फिल्मों से काजल राघवानी ने की थी अपनी करियर की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -