9 जुलाई को है आशा दशमी पर्व, श्रेष्ठ वर प्राप्ति के लिए रखे व्रत
9 जुलाई को है आशा दशमी पर्व, श्रेष्ठ वर प्राप्ति के लिए रखे व्रत
Share:

  

आप सभी को बता दें कि इस साल आषाढ़ मास का आशा दशमी पर्व (Asha Dashmi 2022) 9 जुलाई 2022, दिन शनिवार को मनाया जाने वाला है। जी दरअसल धार्मिक मान्यता के अनुसार यह व्रत जीवन की सभी आशाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है। आप सभी को बता दें कि इस व्रत का प्रारंभ महाभारत काल से माना जाता है और इसका महत्व भगवान श्री कृष्ण ने पार्थ को बताया था। जी दरअसल आशा दशमी व्रत को आरोग्य व्रत भी कहते हैं क्योंकि इस व्रत के प्रभाव से शरीर हमेशा निरोगी तथा मन शुद्ध रहता है। इसी के साथ ही पीड़ित व्यक्ति को असाध्य रोगों से मुक्ति भी मिलती है।

क्यों मनाया जाता है यह पर्व- कहा जाता आशा दशमी व्रत केवल उत्तर भारत में कुछ समुदायों द्वारा मनाया जाता है। जी दरअसल भारत के कुछ अन्य क्षेत्रों में यह व्रत कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को भी मनाया जाता है। कहा जाता है इस व्रत को अन्य नाम गिरिजा पूजा के रूप में भी मनाया जाता है। कहते हैं आशा दशमी व्रत देवी माता पार्वती को समर्पित हैं और इस व्रत की पूजा और अनुष्ठान से जीवन में शांति, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। आप सभी को बता दें कि आशा दशमी पर्व मनाने का उद्देश्य अच्छा वर/ पति, संतान और उनकी अच्छी सेहत के लिए किया जाता है। कहा जाता है इस दिन ऐन्द्री, आग्रेयी, याम्या, नैऋति, वारुणी, वाल्व्या, सौम्या, ऐशनी, अध्: तथा ब्राह्मी इन दस आशा देवियों से अपनी सभी कामनाओं की सिद्धि के लिए पूजन एवं प्रार्थना की जाती है। आप सभी को बता दें कि आशा दशमी व्रत यह व्रत करने से मनुष्य के जीवन की सभी आशाएं पूर्ण होती हैं और इस व्रत के प्रभाव से शिशु की दंतजनिक पीड़ा भी दूर हो जाती है।

जी दरअसल इस व्रत के पीछे धार्मिक मान्यता है कि कोई भी कन्या श्रेष्ठ वर प्राप्ति के लिए यह व्रत कर सकती है। इसके अलावा अगर किसी महिला का पति यात्रा अथवा प्रवास के दौरान जल्दी घर लौट कर नहीं आता है तब सुहागिन महिला इस व्रत को करके अपने पति को शीघ्र प्राप्त कर सकती है।

आज है मासिक दुर्गाष्टमी, इस कथा को पढ़े-सुने बिना नहीं पूरा होगा व्रत

6 जुलाई को है ताप्ती जयंती, जानिए माँ की यह कथा

अष्ट चिरंजीवियों में से एक हैं कृपाचार्य, जानिए उनका जन्म की कथा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -