वापिस लौटेंगे अरुण जेटली, पेश कर सकते हैं बजट
वापिस लौटेंगे अरुण जेटली, पेश कर सकते हैं बजट
Share:

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अमेरिका से उपचार करवाकर वापस स्वदेश लौट सकते हैं. सूत्रों की मानें तो अरुण जेटली आगामी अंतरिम बजट प्रस्तुत करने के लिए वापस लौट सकते हैं और वे 1 फरवरी को सदन में बजट पेश करेंगे. दरअसल, अरुण जेटली की किडनी का प्रत्यारोपण हुआ है और वे अमेरिका में रूटीन मेडिकल चेकअप कराने के गए हुए हैं. 

अनिल अम्बानी के छोटे बेटे ने ली रिलायंस में एंट्री, इस काम से शुरू करेंगे करियर

उनकी मेडिकल ट्रिप के कारण सवाल खड़े होने लगे थे कि क्या वे बजट पेश कर पाएंगे या नहीं, किन्तु सरकार के शीर्ष सुत्र ने जानकारी दी है कि वे 1 फरवरी से पहले स्वदेश लौट आएंगे और बजट प्रस्तुत करेंगे. बताया जा रहा है कि सरकार का कार्यकाल पूरा होने से पूर्व इस अंतरिम बजट में कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. जिसमे किसानों और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है. सूत्रों का कहना है कि कृषि के क्षेत्र में कुछ नई योजनाओं की घोषणा हो सकती है, जिससे कि किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके और उनके बोझ को कम किया जा सके. जानकारी के मुताबिक, सरकार आयकर सीमा में भी छूट देने पर विचार कर रही है.

मायावती पर अभद्र टिप्पणी कर फंसी भाजपा विधायक, महिला आयोग भेजेगा नोटिस

वर्ष 2016 तक केंद्रीय बजट फरवरी के अंतिम कार्यदिवस पर पेश होता था, किन्तु वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे 2017 से इस परंपरा में बदलाव किया और अब यह 1 फरवरी को प्रस्तुत किया जाता है. उल्लेखनीय है कि अंतरिम बजट काफी कम समय के लिए होता है, यह बजट सरकार के अंतिम वर्ष में चुनाव से कुछ महीने पूर्व ही पेश होता है, लेकिन यह पूर्णकालिक बजट की तरह ही होता है, जिसमे सरकार द्वारा खर्च किए गए धन और आने वाले समय में कितनी राशि व्यय करना है का पूरा ब्योरा होता है. अंतरिम बजट के बाद चुनाव जीत कर आई नई सरकार फिर से नया बजट पेश करती है.

खबरें और भी:- 

मुकेश अम्बानी ने गुजरात को बताया रिलायंस की जन्मभूमि, 3 लाख करोड़ के निवेश का किया वादा

सप्ताह के आखिरी दिन बढ़ोतरी के साथ बंद हुए शेयर बाजार

सोने के दामों में आई गिरावट, चांदी ने वापिस पाई अपनी चमक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -