अब आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स भी कर सकेंगे BSc की पढ़ाई
अब आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स भी कर सकेंगे BSc की पढ़ाई
Share:

अब तक की शैक्षणिक व्यवस्था के अंतर्गत अगर आपने 12वीं में आर्ट्स या कॉमर्स की पढ़ाई की है, तो स्नातक के पाठ्यक्रमों में साइंस में दाखिला नहीं ले सकते है। परन्तु आने वाले समय में आपको ये मौका भी मिल सकता है। इसके लिए एक प्रस्ताव तैयार कर सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। यदि ये प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो विज्ञान (Science) के अलावा कला और वाणिज्य (Arts and Commerce) से 12वीं की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को भी बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का मौका मिल सकता है । इसके लिए भारतीय नर्सिंग परिषद (Indian Nursing Council) ने प्रस्ताव तैयार किया है। परिषद ने इस प्रस्ताव पर लोगों से प्रतिक्रियाएं और सुझाव भेजने के लिए भी कहा है। प्रतिक्रिया व सुझाव 24 जनवरी 2020 तक ईमेल के जरिए भेजे जा सकते हैं।

यदि है कि अब तक बायोलॉजी विषय के साथ 12वीं की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी ही इस पाठ्यक्रम में दाखिला पाने के योग्य हैं। कैसा है बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम -बीएससी नर्सिंग चार साल का डिग्री प्रोग्राम है। ये कुल आठ सेमेस्टर्स में बंटा होता है। इसमें विद्यार्थियों को पंजीकृत नर्स बनने के लिए तैयार किया जाता है। इस कोर्स के बाद विद्यार्थी निजी या सरकारी अस्पतालों या स्वास्थ्य केंद्रों पर नर्स की सेवा देने के योग्य हो जाते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि परिषद ने पिछले साल ही नर्सिंग केbsc nursing लिए एकल स्तर की प्रवेश प्रक्रिया लागू करने का फैसला किया था। इसके लिए जेनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) प्रोग्राम को खत्म करने का भी फैसला किया गया था । जीएनएम एक डिप्लोमा कोर्स है जबकि बीएससी नर्सिंग चार साल का डिग्री कोर्स। परिषद का कहना है कि नर्सिंग की शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है।परिषद के निर्णय के मुताबिक, जीएनएम कोर्स में साल 2021 से दाखिले बंद हो जाएंगे। हालाँकि देश भर में लगभग 3215 जीएनएम संस्थान चल रहे हैं, जिनमें से हर साल करीब 1.2 लाख विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करते हैं।

आप भी सुधार सकते है अपना करियर, अपनाये यह टिप्स

RPSC Teachers Exam 2019: आज से होगी शुरू 5000 पदों के लिए परीक्षा, जानिये ये जरूरी टिप्स

NIO गोवा में वैज्ञानिक के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें क्या है योग्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -