इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से दूर होगी कई गंभीर समस्या
इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से दूर होगी कई गंभीर समस्या
Share:

दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने यह अनुमान लगाने के लिए कड़ी मेहनत की है कि प्रोटीन अपने त्रि-आयामी संरचना को कैसे प्राप्त करते हैं, जो एक जटिल शोध है। यह दर्शाता है कि भविष्यवाणी को हल करना आसान समस्या नहीं है। Google के दीपमाइंड ने "अल्फ़ॉफ़ल्ड" नामक एक कृत्रिम रूप से बुद्धिमान कार्यक्रम बनाने की सूचना दी है जो उन गंभीर अनसुलझी समस्याओं को कुछ ही दिनों में हल करने में सक्षम है।

डीपमाइंड एल्फाफोल्ड का नवीनतम संस्करण, एक गहन-शिक्षण प्रणाली जो परमाणु की चौड़ाई के भीतर प्रोटीन की संरचना का सटीक अनुमान लगाने में सक्षम है, ने जीव विज्ञान की भव्य चुनौतियों में से एक को क्रैक किया है। मैरीलैंड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर जॉन मूल्ट के अनुसार, "यह एक गंभीर समस्या को हल करने के लिए एआई का पहला उपयोग है"। प्रयोग में डीपमाइंड ने अल्फ़ाफोल्ड के लिए एक नए गहन शिक्षण आर्किटेक्चर का उपयोग किया है जो 3 डी प्रोटीन के 'स्थानिक ग्राफ' की व्याख्या और गणना करता है, जो उनके मुड़े हुए विन्यास को रेखांकित करते हुए आणविक संरचना की भविष्यवाणी करता है।

यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो विशेषज्ञों का सुझाव है कि समाधान उम्मीद से पहले "दशक" आया है, संभावित रूप से रोगों के इलाज के क्रांतिकारी तरीकों के लिए। Google DeepMind ने 1994 से इस मामले की जांच कर रहे वैज्ञानिकों, प्रोटीन स्ट्रक्चर प्रेडिक्शन (CASP14) के लिए तकनीक के महत्वपूर्ण आकलन पर 14 वें सामुदायिक वाइड एक्सपेरिमेंट के साथ AI प्रोजेक्ट पर काम किया।

संजय राउत के बयान पर भड़के योगी के मंत्री, कहा- इन्होने अंडरवर्ल्ड को सौंपी रखी है फिल्म इंडस्ट्री

4 राशियों में सबसे ज्यादा है कर्क राशि के जातकों के विवाह की संभावना

किम शर्मा के साथ रिलेशनशिप को लेकर बोले अमित साध- मैं कभी छुपकर रोमांस नहीं करूँगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -