'असम में CAA के लगभग 5 लाख आवेदन आएँगे..', सीएम हिमंता सरमा का दावा
'असम में CAA के लगभग 5 लाख आवेदन आएँगे..', सीएम हिमंता सरमा का दावा
Share:

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया है कि राज्य में CAA के तहत लगभग तीन से पांच लाख लोग भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करेंगे, उन्होंने कहा कि आवेदकों में केवल वे लोग शामिल होंगे जिन्हें अद्यतन राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से बाहर रखा गया है।  उन्होंने यह भी कहा कि 7 लाख मुसलमानों और 5 लाख हिंदू-बंगालियों को NRC सूची से बाहर रखा गया है।

सीएम सरमा ने कहा कि, कई हिंदू-बंगाली अलग-अलग समय पर आए थे और शरणार्थी शिविरों में रुके थे। जब उन्होंने NRC में शामिल होने के लिए आवेदन किया, तो उन्होंने ऐसे शिविरों में रहने के प्रमाण के रूप में एक स्टाम्प पेपर जमा किया। लेकिन, प्रतीक हजेला (पूर्व NRC राज्य समन्वयक) ने पेपर स्वीकार नहीं किया। परिणामस्वरूप, कई हिंदू-बंगालियों के नाम NRC में शामिल नहीं किए गए। उन्होंने कहा कि NRC में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले 5 लाख हिंदू-बंगालियों में से कई नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के तहत आवेदन जमा करेंगे, जबकि कई अन्य कानूनी सहारा लेंगे।

सीएम ने दावा किया कि एनआरसी से बाहर किए गए आवेदकों में दास (उपनाम), 'कोच-राजबोंगशी' (समुदाय) और 1.5 लाख गोरखा जैसे 2 लाख 'उचित असमिया' भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि “सीएए के तहत आवेदन तीन से पांच लाख तक होंगे, जिसमें 10 प्रतिशत त्रुटि की संभावना होगी। असम में कोई 15 या 18 या 20 लाख या 1.5 करोड़ आवेदक नहीं होंगे। इतने लंबे समय तक राजनीति में रहने के बाद राज्य पर मैं इतना तो जनता हूँ।''

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एनआरसी 31 अगस्त, 2019 को प्रकाशित हुआ और 3.4 करोड़ आवेदकों में से 19 लाख को बाहर कर दिया गया। केंद्र ने इस महीने की शुरुआत में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 लागू किया था, जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आने वाले बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्रदान करने के लिए संसद द्वारा कानून पारित किए जाने के चार साल बाद नियमों को अधिसूचित किया गया था। 

अहमदाबाद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रोहन गुप्ता ने चुनाव लड़ने से किया इंकार, बताई ये वजह

CAA के खिलाफ कांग्रेस-TMC सहित कई दलों के नेताओं की 200 याचिका, कपिल सिब्बल वकील, आज से सुप्रीम सुनवाई

फेसबुक पर सरेआम हिन्दू देवी-देवताओं को गाली, अभद्र तस्वीरें, बहुसंख्यक समुदाय की आस्था का अपमान आखिर कब तक ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -