तवांग झड़प पर सेना ने तोड़ी चुप्पी, पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप ने दिया बयान
तवांग झड़प पर सेना ने तोड़ी चुप्पी, पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप ने दिया बयान
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर के ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा’ (LAC) पर चीन के साथ हुई हालिया झड़प पर भारतीय सेना का पहली प्रतिक्रया सामने आई है। चीफ ऑफ स्टाफ इस्टर्न कमांड राणा प्रताप कालिता ने कहा कि राज्य के तवांग सेक्टर में हमारी सेना ने बेहद मजबूती से चीनी सेना का सामना किया। हालांकि कुछ जवानों को हल्की चोटें आई हैं। बता दें कि, तवांग मुद्दे को लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार को घेर रहे हैं और इसके चलते संसद के जारी शीतकालीन सत्र की कार्यवाही भी बाधित हो रही है । हालाँकि, सरकार भी कह चुकी है कि, स्थिति नियंत्रण में है, फिर भी तवांग मुद्दे पर राजनीति जारी है।

लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कालिता ने कहा कि किसी के भी उकसावे में आने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम यकीन दिलाते हैं कि हमारा अपनी सीमाओं पर पूर्ण नियंत्रण है और किसी भी झूठी खबर पर ध्यान मत दीजिए। उन्होंने बताया कि बूमला में फ्लैग मीटिंग करके मामले को हल कर लिया गया है और दोनों ही देशों की सेनाएं अब मामले में आगे नहीं बढ़ रही हैं। अब हालात हमारे कंट्रोल में हैं। बता दें कि थलसेना और वायुसेना पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के बाद दो वर्षों से अधिक समय से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम क्षेत्र में LAC पर परिचालन तैयारी बनाए हुए है। चीन के साथ तनाव के बीच वायुसेना ने गुरुवार (15 दिसंबर) को पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक बड़ा अभ्यास शुरू किया।

इस अभ्यास में राफेल फाइटर जेट्स को भी शामिल किया गया। बड़े स्तर पर किये जा रहे इस दो दिवसीय अभ्यास में करीब सभी अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान और क्षेत्र में तैनात अन्य परिसंपत्तियां शामिल की गई। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद को बताया था कि चीन के सैनिकों ने 9 दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति बदलने की एकतरफा कोशिश की थी, जिसका भारत के जवानों ने दृढ़ता से जवाब दिया और उन्हें खदेड़ दिया। इस झड़प में कोई भी भारतीय जवान गंभीर रूप से घायल भी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को चीनी पक्ष के सामने कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है और इस तरह की कार्रवाई के लिये मना किया गया है।

AGNI 5: बॉर्डर से मारा तो लाहौर-बीजिंग तक मचेगी तबाही ! इस भारतीय मिसाइल की दायरे में आधी दुनिया

बस से उतारकर 11 सिखों का एनकाउंटर, 43 पुलिसकर्मियों को 31 साल बाद मिली सजा

सोहागपुर नरसंहार: एक ही रात में 164 पुरुषों का कत्ल, 57 महिलाओं का बलात्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -