क्या आप फिट हैं?
क्या आप फिट हैं?
Share:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को सांस लेने की भी फुर्सत नहीं है. घर, ऑफिस, फैमिली, दोस्त सबसे वक्त मिल पाना काफी मुश्किल है और बहुत से लोग कसरत ना करने के पीछे इन्हीं सबको वजह बताते हैं. आप कितना भी बिजी हो अपने लिए आधा घंटा तो हर कोई निकाल सकता है और इस आधे घंटे में अपने शरीर को फिट रखकर उम्र को बढ़ाया जा सकता है. बहुत से लोग मानते हैं कि वो फिट है और उन्हें कोई कसरत करने की जरूरत ही नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कैसे आप यह जान पाएंगे कि आप फिट हैं या नहीं और आपका शरीर शेप में है या नहीं. पुशअप्स के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे कहीं पर भी किया जा सकता है.

कोई भी इंसान जो शारीरिक रूप से फिट है वह यह एक्सरसाइज आसानी से कर सकता है. अगर आप 5 या 10 पुशअप भी नहीं कर पाते हैं तो समझ लीजिए आप फिट नहीं है.

अगर आप शारीरिक रूप से एकदम स्वस्थ हैं और थोड़ी कसरत करते हैं तो आपकी हार्टबीट काफी ऊपर चली जाती है जो बाद में वापस स्थिर हो जाती है. अगर आपको अपनी सांसो को स्थिर करने में ज्यादा समय लग रहा है समझ लेना आप फिट नहीं है.

कभी-कभी फीते से अपनी कमर को भी नापना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की आपके शरीर में कितना फैट बन रहा है या फिर आप कितने फिट हैं. अगर आपकी कमर 40 इंच से ज्यादा है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है कि आप शेप में नहीं है.

ऑफिस जाते समय या घर की सीढ़ियां चढ़ते समय अगर आपकी सांसे फूलने लग जाती है तो यह भी एक तरह का इंडिकेटर है कि आप फिट नहीं है.

एक्सरसाइज करते वक्त म्यूजिक सुनने के साइड इफ़ेक्ट

आखिर क्यों नहीं बन रही आपकी मसल्स

पेट की चर्बी कम करनी है तो कीजिये जॉगिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -