क्या आप भी बिना सोचे खा रहे है विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स? तो जान लीजिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या आप भी बिना सोचे खा रहे है विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स? तो जान लीजिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शरीर को विटामिन और खनिजों सहित सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जब विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की बात आती है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। शाकाहारियों में अक्सर इस विटामिन की कमी होती है।

कुछ लोग बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बिना डॉक्टरी सलाह के सप्लीमेंट लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, हालांकि यह विटामिन आवश्यक है, लेकिन बिना परामर्श के विटामिन की खुराक लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के महत्व पर जोर देते हैं। वे बताते हैं कि शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सहित विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह चयापचय को बढ़ाता है और दैनिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। हालांकि, कई लोग बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं, जिससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, यह विटामिन शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और इसकी अधिक मात्रा आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है। चयापचय में सुधार के लिए उपयोग किए जाने वाले इस विटामिन का अत्यधिक सेवन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जिससे पेट में दर्द, ऐंठन और चिंता जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हृदय की समस्याएं
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नियासिन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक हिस्सा, आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, और इसके अत्यधिक सेवन से दिल की धड़कन या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आपके तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है, और अत्यधिक खुराक से मांसपेशियों में कमजोरी, चलने में कठिनाई और झुनझुनी संवेदनाएं हो सकती हैं।

त्वचा परीक्षण
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को इंजेक्शन के रूप में लेने से पहले त्वचा परीक्षण किया जाता है। इसे नजरअंदाज करने से त्वचा पर लालिमा, फुंसियां, झुर्रियां, चकत्ते और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का सेवन न करें।

इन 4 कारणों के चलते 40 की उम्र से पहले हो जाते हैं सफेद बाल, इन उपायों से पाएं छुटकारा

तुरंत बदल लें ये 6 आदतें, बंद हो जाएगा दोबारा वजन बढ़ना

वजन कम करने के लिए दिन में कितनी रोटी खाएं? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -