त्वचा पर हो रहे है लाल चकत्ते? तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स
त्वचा पर हो रहे है लाल चकत्ते? तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स
Share:

एक्जिमा एक त्वचा की स्थिति है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है, जिससे पपल्स के साथ लाल धब्बे, तरल पदार्थ से भरे उभार, खुजली, या कागज़ जैसी त्वचा की बनावट के साथ दाने हो सकते हैं। हालाँकि ये लक्षण शुरू में कम हो सकते हैं, लेकिन बाद में ये अक्सर उसी क्षेत्र में दोबारा उभर आते हैं। यदि आप एक्जिमा से जूझ रहे हैं, तो यह लेख रोकथाम के लिए उपयोगी सुझाव प्रदान करता है।

रोकथाम पर चर्चा करने से पहले, आइए एक्जिमा के संभावित कारणों को समझें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि अत्यधिक तनाव, धूम्रपान, प्रदूषण के संपर्क में आना, दूषित पानी का उपयोग, खराब आहार संबंधी आदतें या यकृत से संबंधित समस्याएं एक्जिमा में योगदान कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली व्यक्ति को इस स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। जब त्वचा की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से समझौता किया जाता है, तो त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे प्रारंभिक तीव्र खुजली होती है, जिसके बाद लाल धब्बे या तरल पदार्थ से भरे उभार विकसित होते हैं। यह अक्सर उंगलियों और पैर की उंगलियों पर होता है।

आइए अब एक्जिमा से बचाव के उपाय जानें:
ढककर रखें: यह देखते हुए कि एक्जिमा प्रदूषण के कारण हो सकता है, बाहर जाते समय हाथ, पैर और शरीर को पूरी तरह ढकने की सलाह दी जाती है। तेज़ धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना भी फायदेमंद हो सकता है।
स्वच्छता बनाए रखें: नियमित रूप से साफ पानी से धोकर प्रदूषकों से खुद को बचाएं। उपयोग से पहले पानी उबालना एक अतिरिक्त सावधानी है।
धूम्रपान छोड़ें और तनाव कम करें: धूम्रपान से दूर रहना और तनाव कम करने वाली प्रथाओं को अपनाना एक्जिमा को रोकने में योगदान दे सकता है।
संतुलित आहार: अपने आहार में विभिन्न प्रकार के ताजे फल और सब्जियां शामिल करें, क्योंकि वे प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करते हैं, शरीर को साफ करने में सहायता करते हैं।
कुछ खाद्य पदार्थों को सीमित करें: तले हुए, मसालेदार भोजन, साथ ही परिष्कृत आटा, कैफीन और शराब के अत्यधिक सेवन से बचें।

बरती जाने वाली सावधानियां:
शुष्क त्वचा पर एक्जिमा बदतर हो जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा नमीयुक्त रहे। नियमित रूप से नारियल तेल जैसे मॉइस्चराइजर लगाना मददगार हो सकता है।
नहाने के लिए हल्के और बिना खुशबू वाले साबुन का प्रयोग करें।
नहाने के बाद अपनी त्वचा को तौलिए से धीरे-धीरे थपथपाकर सुखाएं। त्वचा को जोर-जोर से रगड़ने से बचें।
गीले कपड़े पहनने से बचें और कुछ समय के लिए परफ्यूम लगाने से बचें।
प्रभावित क्षेत्रों पर कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल और गुलाबी नमक का मिश्रण लगाने से राहत मिल सकती है।
एक अन्य उपाय में नीम की पत्तियों, एक चुटकी हल्दी और एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाना शामिल है। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाने से राहत मिल सकती है।
यदि स्थिति बनी रहती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण है। पेशेवर मार्गदर्शन के साथ मिलकर ये निवारक उपाय आपकी त्वचा पर एक्जिमा के प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं।

10 लाख युवाओं को रोज़गार, महिलाओं को आर्थिक मदद 10 हज़ार, ..! राजस्थान में कांग्रेस का मैनिफेस्टो जारी, देखें प्रमुख चुनावी वादे

छात्र आत्महत्या के बढ़ते मामलों के लिए माता-पिता जिम्मेदार, हम कोचिंग संस्थानों को निर्देश नहीं दे सकते - सुप्रीम कोर्ट

उत्तर प्रदेश में कार्तिक मेला और परिक्रमा के लिए डाइवर्ट किया गया रुट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -