चश्मे के कारण नाक पर पड़ रहे हैं निशान? तो ऐसे पाएं छुटकारा
चश्मे के कारण नाक पर पड़ रहे हैं निशान? तो ऐसे पाएं छुटकारा
Share:

चश्मा पहनना कई व्यक्तियों के लिए एक आम बात है, लेकिन लंबे समय तक इस्तेमाल से कभी-कभी नाक पर निशान पड़ सकते हैं। ये निशान गहरे और जिद्दी हो सकते हैं, चश्मा हटाने के बाद भी बने रहते हैं। इसके अतिरिक्त, ग़लत फ़्रेम चयन इस समस्या को बढ़ा सकता है। हालाँकि, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो इन निशानों को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल:
नाक पर चश्मे के कारण पड़ने वाले निशान को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है। बस प्रभावित क्षेत्र पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और कुछ मिनटों तक धीरे-धीरे मालिश करें। यह निशानों को हल्का करने और त्वचा को आराम देने में मदद कर सकता है।

खीरे के टुकड़े:
खीरा अपने ठंडे और सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे चश्मे के कारण नाक पर पड़े निशानों के लिए एक प्रभावी उपाय बनाता है। खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें प्रभावित जगह पर करीब 10 से 15 मिनट तक रगड़ें। बाद में धो लें. इस उपाय के लगातार उपयोग से समय के साथ उल्लेखनीय सुधार दिखाई दे सकते हैं।

नींबू का रस:
नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति चश्मे के कारण नाक पर पड़े निशानों को मिटाने में मदद कर सकती है। रुई की मदद से नींबू का रस प्रभावित जगह पर लगाएं और धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से लगाने से निशानों का दिखना कम करने में मदद मिल सकती है।

आलू का रस:
आलू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो नाक पर निशानों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें, फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। रोजाना आलू का रस लगाने से अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

नाक पर चश्मे के कारण होने वाले निशान को हटाने में ये आसान और प्राकृतिक उपाय कारगर हो सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परिणाम प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न हो सकते हैं, और इन उपचारों का उपयोग करते समय स्थिरता महत्वपूर्ण है। यदि कोई एलर्जी प्रतिक्रिया होती है, तो उपयोग बंद करने और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

MDH और एवरेस्ट के मसालों से हो सकता है कैंसर? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

लहसुन पालक लंच से लेकर डिनर तक बेस्ट है, यह बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाता है

आपको भी बार-बार काजल लगाने की आदत है! हो सकते हैं ये नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -