MDH और एवरेस्ट के मसालों से हो सकता है कैंसर? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
MDH और एवरेस्ट के मसालों से हो सकता है कैंसर? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Share:

एमडीएच और एवरेस्ट जैसे लोकप्रिय मसाला ब्रांडों में कीटनाशक संदूषण की हालिया रिपोर्टों ने उपभोक्ताओं को सदमे में डाल दिया है। हांगकांग और सिंगापुर में कुछ मसालों में हानिकारक रसायन पाए जाने की घटनाओं के बाद, भारत में भी इसी तरह के मुद्दे उठने को लेकर चिंताएं सामने आई हैं। यह आरोप लगाया गया है कि भारत में परीक्षण किए गए कुछ नमूनों में एथिलीन ऑक्साइड था, जो एक शीर्ष स्तरीय कीटनाशक है जो अपने कैंसरकारी गुणों के लिए जाना जाता है। यहां, हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि ऐसे रसायन मसालों में क्यों अपना रास्ता बनाते हैं और वे संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

मसालों में कीटनाशकों का खुलासा:
हांगकांग के केंद्रीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (सीएफएस) ने दुकानों से विभिन्न मसालों के नमूने लेकर जांच की, जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का खुलासा हुआ। शामिल मसालों में एवरेस्ट के फिश करी मसाला के साथ एमडीएच का मद्रास करी पाउडर, सांभर मिक्स मसाला पाउडर और करी पाउडर मिक्स मसाला शामिल थे।

क्या कंपनियाँ जिंदगियों से खेल रही हैं?
कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी एथिलीन ऑक्साइड को एक शीर्ष स्तरीय कैंसरकारी रसायन मानती है। खाद्य सुरक्षा नियमों के अनुसार, किसी उत्पाद में कीटनाशक की मात्रा उतनी ही सुरक्षित होनी चाहिए जितनी उसका उपभोग। हालाँकि, कुछ कंपनियाँ उत्पादों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में ऐसे रसायन मिला सकती हैं। एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है जिसे भोजन में उपयोग की अनुमति नहीं है, इसका उपयोग मुख्य रूप से फसलों में किया जाता है।

क्या करता है एथलीन ऑक्साइड
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन में एथिलीन ऑक्साइड की थोड़ी मात्रा भी अत्यधिक हानिकारक हो सकती है। हालाँकि इसके प्रभाव तुरंत स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, समय के साथ जटिलताएँ प्रकट हो सकती हैं। यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, एथिलीन ऑक्साइड के संपर्क में आने से लिम्फोमा और ल्यूकेमिया का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, पेट, स्तन और अन्य अंगों के कैंसर को भी इस रसायन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, क्योंकि यह डीएनए को नुकसान पहुंचाता है, जिससे कार्सिनोजेनेसिस का मार्ग प्रशस्त होता है।

निष्कर्षतः, मसाला ब्रांडों में कीटनाशक संदूषण की खोज गंभीर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ पैदा करती है। उपभोक्ताओं को सतर्क रहना चाहिए और खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्माताओं और नियामक निकायों से कड़े गुणवत्ता नियंत्रण उपायों की मांग करनी चाहिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए खाद्य श्रृंखला से ऐसे हानिकारक रसायनों को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

लहसुन पालक लंच से लेकर डिनर तक बेस्ट है, यह बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाता है

आपको भी बार-बार काजल लगाने की आदत है! हो सकते हैं ये नुकसान

गर्मियों में घर पहुंचकर नहाने की आदत है तो जान लें ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -