क्या आपके घर में कॉकरोज ने कर रखा है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
क्या आपके घर में कॉकरोज ने कर रखा है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
Share:

कई महिलाएं अक्सर शिकायत करती हैं कि नियमित सफाई के बावजूद उनके घरों के कुछ हिस्सों में कॉकरोच घुस जाते हैं। यह आम समस्या मुख्य रूप से घरों में पाई जाती है, जिससे परेशानी होती है क्योंकि तिलचट्टे रसोई में घुसपैठ कर बर्तनों और खाद्य पदार्थों को दूषित कर देते हैं। कॉकरोचों की उपस्थिति से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें खाद्य विषाक्तता से लेकर टाइफाइड, एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते और यहां तक कि आंखों में जलन भी शामिल है। यदि आप अपने घर में छिपे इन स्वास्थ्य खतरों को खत्म करना चाहते हैं, तो इन प्रभावी घरेलू उपचारों को आज़माएँ।

तेज पत्ता (तेज पत्ता):
तेज पत्ते का उपयोग करके अपने व्यंजनों का स्वाद बढ़ाएं और साथ ही कॉकरोचों से छुटकारा पाएं। तेज पत्ते को कुचल लें और उसके पाउडर को रसोई के कोनों या उन जगहों पर बिखेर दें जहां कॉकरोच अक्सर दिखाई देते हैं। तेज़ पत्तों की तेज़ गंध कॉकरोचों को दूर भगाती है, जिससे तिलचट्टे-मुक्त वातावरण सुनिश्चित होता है।

बोरिक पाउडर:
- बोरिक पाउडर की छोटी-छोटी लोइयां गूंथकर आटे जैसी तैयार कर लीजिए. इन गेंदों को उन क्षेत्रों में रखें जहां तिलचट्टे सबसे अधिक सक्रिय हैं। उल्लेखनीय रूप से, कुछ अनुप्रयोगों के बाद तिलचट्टे गायब हो जाएंगे। उनकी वापसी को रोकने के लिए इस उपाय को महीने में एक बार दोहराएं।

नीम:
नीम पाउडर या तेल का उपयोग करके कॉकरोच के संक्रमण से निपटें। सोने से पहले तिलचट्टे के छिपने वाले स्थानों पर नीम का पाउडर छिड़कें या नीम का तेल लगाएं। नीम की तेज़ गंध एक प्राकृतिक विकर्षक के रूप में काम करती है, जो कॉकरोचों को परिसर खाली करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

मिट्टी का तेल (मिट्टी का तेल):
अपने घर से कॉकरोचों को खत्म करने के लिए मिट्टी के तेल का उपयोग करें। उन जगहों पर मिट्टी का तेल लगाएं जहां कॉकरोचों के छिपने की संभावना हो। बेहतर परिणामों के लिए, लगाने से पहले तेल में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाएं।

पुदीना का तेल (पुदीना का तेल):
पुदीना तेल, एक चुटकी नमक और पानी का मिश्रण बनाएं। इस घोल का उपयोग कॉकरोच-संक्रमित क्षेत्रों में स्प्रे के रूप में करें। पुदीना तेल और नमक का संयोजन कॉकरोचों को प्रभावी ढंग से दूर रखता है, जिससे आपकी कीट समस्या का व्यावहारिक समाधान मिलता है।

ये प्राकृतिक उपचार आपके घर को कॉकरोचों से छुटकारा दिलाने का एक पर्यावरण-अनुकूल और बजट-अनुकूल तरीका प्रदान करते हैं। चाहे तेजपत्ता, बोरिक पाउडर, नीम, मिट्टी का तेल, या पुदीना तेल का उपयोग करें, कॉकरोच मुक्त रहने की जगह सुनिश्चित करने में ये विधियां सरल लेकिन प्रभावी हैं। इन उपचारों का नियमित उपयोग आपको कॉकरोच संक्रमण से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचाने के साथ-साथ एक स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ट्रैवलिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना आपकी स्किन भी करेगी 'ट्रैवल'

झड़ते बालों से डरते हैं तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -