हो जाइये सावधान रिटेलर्स से . . .
हो जाइये सावधान रिटेलर्स से . . .
Share:

इंडिया में ऑनलाइन सामान खरीदना अब आम बात हो गई है. खाना मंगवाने से लेकर कपड़ो तक लोग घर बैठे ऑनलाइन मंगाना पसंद करते हैं. लोगों के इसी इंटरेस्ट को देखते हुए अमेज़न, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस ग्राहकों को कई डिस्काउंट और ऑफर पेश करते हैं. ऐसे में इन वेबसाइट से मिल रहे ऑफर्स और डिस्काउंट को फायदा रिटेलर्स लेते हैं और ग्राहकों को मार्केट प्राइस पर प्रॉडक्ट बेचते हैं.

कई लोग अभी भी ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. अब भले वो हमारे पेरेंट्स हो या फिर कुछ ऐसे लोग जिन्हे शॉपिंग से साथ घूमना भी पसंद है. ऐसे ग्राहकों के लिए छोटे रिटेलर्स अमेज़न, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस से भारी छूट पर सामान खरीदकर इसे मार्केट रेट पर बेच रहे हैं. हालांकि एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने छोटे रिटेलर्स के प्रॉफिट कमाने के इस तरीके को रिटेलर्स बाजार के लिए खतरा बताया है.

छोटे रिटेलर्स सबसे ज्यादा FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) प्रोडक्ट्स जैसे डिटर्जेंट, साबुन, सेनेटरी पैड, डायपर, सॉस, चॉकलेट, जूस और स्नैक्स ऑनलाइन खरीदकर बेचते हैं, क्योंकि इन प्रोडक्ट्स पर सबसे ज्यादा छूट मिलती है. इसके अलावा फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन की कुल ऑनलाइन बिक्री में 20 फीसदी हिस्सेदारी रिटेलर्स की ही होती है. इसमें आम आदमी इसका लाभ उठाने से वंचित रह जाता है.

रिपोर्ट्स में सामने आया कि ऑनलाइन खरीदारी के लिए रिटेलर्स 5 से 10 लॉग इन के जरिए खरीदारी कर लेते हैं. RAI के अनुसार, इस तरह से कुछ ऑनलाइन मार्केटप्लेस की बाजार में पूरी तरह से मोनोपोली हो जाएगी, जिसे तोड़ना मुश्किल होगा. तब ग्राहकों को उसी कीमत में प्रॉडक्ट खऱीदना होगा, जिस कीमत में ऑनलाइन वेबसाइट बेंचेगी. इस हिसाब से तो सरकार को इस पर किसी तरह की रोक लगानी चाहिए ताकि ऐसे कामो को खतम किया जा सके और इसका सीधा फायदा आम आदमी तक पहुंचे.

 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

पैटर्न लॉक भूल जाने पर कैसे करें अपना स्मार्टफोन अनलॉक

लिमिटेड यूज़र्स को ही मिल पायेगा iPhone X

जानें नोकिआ 7 के खास फीचर्स, आज से अवेलेबल होगा मार्केट में...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -