सुंदरता का दामन थामे रहने के चार बेहतरीन फार्मूले

सुंदरता का दामन थामे रहने के चार बेहतरीन फार्मूले

आजकल की बढ़ती प्रतिस्पर्धा और स्टेटस के चलते हर कोई दूसरे से बेहतर और ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहता हैं. लेकिन बढ़ती उम्र के आगे किसी की नहीं चलती. हालांकि आप इस उम्र का बढ़ना रोक नहीं सकते लेकिन इसे धीमा जरूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिन्हे अपना कर आप सुन्दर, फिट और फ्रेस लुक पा सकती हैं. 

1. सही डाइट ले: 

यदि आप समोसा, कचोरी, पकोड़े, चॉकलेट और मिठाइयों के शौक़ीन हैं तो हमे दुःख के साथ कहना पढ़ रहा हैं कि आपको यह सब बंद करना होगा. यह सभी चीजे आपकी स्किन और हेल्थ के लिए अच्छी नहीं हैं. इसकी बजाए आपको पौष्टिक और विटामिन, प्रोटीन से भरपूर खाना खाना चाहिए. आप अंकुरित फ़ूड, ताज़ी हरी सब्जियां, मौसमी फल और अनाज जैसी चीजे खा कर अपनी सेहत और सुंदरता को बरक़रार रख सकते हैं. 

2. योग एवं व्यायाम करें: 

अपने शरीर की बाहरी बनावट को शेप में लाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी चीज हैं. यह आपका पेट अंदर करेगा तथा आपके जरूरी अंगों में उभार लाएगा. वहीँ योग आपकी आतंरिक सुंदरता और मन की शांति को मैनेज करेगा. यदि आपका दिमाग शांत और फ्री रहेगा तो टेंशन की वजह से होने वाली झुर्रियां और काले धब्बे नहीं होंगे.

3. त्वचा की खास देखभाल: 

एक अच्छी और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए बहुत मेहनत करनी होती हैं. यदि आपकी त्वचा ऑयली हैं तो आपको विशेष क्रीम और फेशवॉशर का उपयोग करना चाहिए. वहीँ त्वचा को साफ़ सुथरा बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार उप बटन कर त्वचा की सफाई अवश्य करें. 

4. बालों की देखभाल: 

बाल सिर का ताज होते हैं. अपने चेहरे के अलावा आपको अपने बालों का भी विशेष ध्यान देना होगा. यही आपके ओवर आल लुक को बढ़ाने में मदद करेगा. बालों में आर्युवेदिक शैम्पू और तेल का ही उपयोग करें. हफ्ते में एक बार मेहंदी लगा कर सिर धो ले. बाहर धुप में जाने पर अपने बालों को ढकना ना भूले.