ये लोकप्रिय कंपनीया यूजर्स की चैट की निगरानी नहीं करेंगी
ये लोकप्रिय कंपनीया यूजर्स की चैट की निगरानी नहीं करेंगी
Share:

दुनियाभर की 47 कंपनियों ने एक साथ आवाज एन्क्रिप्टेड चैट की निगरानी करने के GCHQ योजना के विरोध में उठाई है. इन कंपनियों ने एक ओपन लेटर पर साइन किया है जिसमें एजेंसी के इस कदम की निंदा की है. साथ ही योजना को छोड़ने का भी आग्रह किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर यूजर की एन्क्रिप्टेड चैट की निगरानी की गई तो उनकी स्वतंत्रता और नागरिक अधिकारों की सुरक्षा में खलल पड़ सकती है. इन 47 कंपनियों में Apple, Google, Microsoft और WhatsApp जैसी कंपनियां भी शामिल है. इस प्रस्ताव की कड़ी निंदा ये कंपनियां कर रही हैं. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

Redmi K20 Pro के जल्द लॉन्च होने की संभावना, ये है स्पेसिफिकेशन

हाल ही मे सामने आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस निगरानी योजना का प्लान नवंबर 2018 में यूके के दो साइबर सिक्योरिटी अधिकारियों इयान लेवी और क्रिस्पिन रॉबिन्सन निबंधों की एक श्रृंखला में प्रकाशित किया था. इसमें उन्होंने एक उदाहरण देते हुए एक सुझाव दिया था कि WhatsApp में एक तीसरे पार्टिसिपेंट को भी जोड़ा जाए. इस तीसरे पार्टिसिपेंट को हमेशा मैसेज भेजने वाले और मैसेज रिसीव करने वाले के मैसेज रिसीव होंगे. हालांकि, किसी पर निगरानी रखने वाला यह तरीका है.

विदेश घूमने में इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के साथ आएगा मजा

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि यह सब सिर्फ प्रस्ताव है. GCHQ ऐसा कुछ भी प्लान नहीं कर रहा है. वहीं, नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर के Ian Levy ने ओपन लेटर पर जवाब देते हुए कहा है कि वो कंपनियों की तरफ आए प्रस्ताव का स्वागत करते हैं. यह केवल बातचीत की शुरुआत है. उन्होंने कहा है कि इस पर कोई निष्कर्ष हम सभी पार्टियों से बात कर निकालेंगे.

Realme सीरीज के इस स्मार्टफोन की फ्लैश सेल बम्पर डिस्काउंट के साथ दोपहर 12 बजे होगी शुरू

Moto Z4 के फीचर्स ऑनलाइन हुए लीक, Motorola One Vision का अगले महीने लॉन्च की संभावना

Detel ने Cricket World Cup ऑफर के तहत बहुत कम कीमत में पेश की LED टीवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -