दुनिया की सबसे महंगी चीज़, जिसके लिए 1.82 लाख करोड़ रुपये करने होंगे खर्च
दुनिया की सबसे महंगी चीज़, जिसके लिए 1.82 लाख करोड़ रुपये करने होंगे खर्च
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी चीज़ के बारे में. इसके बारे में सुनकर आपको भी होश उड़ जायेंगे. अब तक आपने इस चीज़ के बारे में नहीं सुना होगा. तो आपको बता दें, इस चीज का नाम है एंटीमैटर. ये दुनिया की सबसे महँगी चीज़ है जिसकी कीमत आपके होश उड़ा देगी और आप कभी सोच भी नहीं पाएंगे. आइए जानें इसके बारे में. 

एंटीमैटर क्या होता है: आपको बता चुके हैं इसका नाम एंटीमैटर है इसकी कीमत 1.80 लाख करोड़ रुपये प्रति ग्राम है. विकीपीडिया पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एंटीमैटर दरअसल एक पदार्थ के ही समान है, लेकिन उसके एटम के भीतर की हर चीज उलटी है. एटम में सामान्य तौर पर पॉजिटिव चार्ज वाले न्यूक्लियस और नेगेटिव चार्ज वाले इलैक्ट्रोंस होते हैं, लेकिन एंटीमैटर एटम में नेगेटिव चार्ज वाले न्यूक्लियस और पॉजिटिव चार्ज वाले इलैक्ट्रोंस होते हैं. 

कीमत: इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि सैद्धांतिक तौर पर करीब आधा किलो एंटीमैटर में दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोजन बम से भी ज्यादा विध्वंसक ताकत होती है. हालांकि इससे उपयोगी ऊर्जा प्राप्त करने के लिए काफी बड़ी राशि की जरूरत होती है. नासा ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है. इस वक्त 1 मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने में 2500 करोड़ डॉलर यानी 1.82 लाख करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. 

कहां से आता है एंटीमैटर : एंटीमैटर एक काल्पनिक तत्व नहीं, बल्कि असली तत्व होता है. इसकी खोज बीसवीं शताब्दी में हुई थी. ये अंतरिक्ष में ही छोटे-छोटे टुकड़ों में मौजूद है. जिस तरह सभी भौतिक वस्तुएं मैटर यानी पदार्थ से बनती हैं और मैटर में प्रोटोन, इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रॉन होते हैं, उसी तरह एंटीमैटर में एंटीप्रोटोन, पोसिट्रॉन्स और एंटीन्यूट्रॉन होते हैं. एंटीमैटर को बनाने के लिए लैब में वैज्ञानिक इसे दूसरे पदार्थों के साथ मिलाकर थोड़ा रिफाइन करते हैं. ताकि इसका इस्तेमाल ईधन के रूप में हो सके. 

इस देश में आप न्यूड भी आराम से घूम सकते हैं, ऐसे हैं अजीब नियम

ये झील है सभी के मौत का कारण, जानिए इसका गहरा राज़

इंसान की आंख को फोकस करने में लगता है 2 मिलीसेकंड का समय, जानिए और भी फैक्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -